नई दिल्ली – क्या आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन आपकी 9 से 5 की नौकरी आपके रास्ते में आ रही है। खैर, वजन घटाना वास्तव में उन सभी लोगों के लिए एक कठिन काम हो सकता है जो डेस्क जॉब से बंधे हैं। बिना सोचे-समझे स्नैकिंग, व्यस्त कार्यक्रम और दिन भर डेस्क पर बैठे रहने से आप सुस्त महसूस कर सकते हैं और वजन बढ़ सकता है।
पूरे दिन अपने डेस्क पर बैठने से कई नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव भी हो सकते हैं जैसे कि इससे मधुमेह और हृदय रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।
लेकिन जब आप काम पर होते हैं तो कुछ सरल चरणों का पालन करके आप एक संपूर्ण शरीर प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं जिसका आप सपना देखते हैं।

यहां 6 चीजें हैं जो आप काम पर रहते हुए कर सकते हैं:
व्यायाम आपकी दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए
व्यायाम के लिए अपने कार्यक्रम के 30 मिनट आरक्षित करें। आप कितने भी व्यस्त क्यों न हों, स्वस्थ रहने के लिए इतना समय निकालना मुश्किल नहीं है। यदि आप जिम नहीं जाना चाहते हैं, तो एक साधारण कसरत जैसे पैदल चलना, टहलना, साइकिल चलाना, जो भी आपको सूट करे, चुनें।
लिफ्ट के बदले सीढ़ियों पर चलें
ऑफिस में लिफ्ट की जगह सीढ़ियां लें। यह आपने पहले भी सुना होगा और यह समय फिट रहने के लिए इस ट्रिक को अपनाना शुरू करने का है। यकीन मानिए ऐसा करने के बाद आपको अच्छा लगेगा। हेल्थ प्रमोशन बोर्ड के मुताबिक, 7500 से 10,000 कदम चलने से आपका ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम हो सकता है।
चिप्स और कोक से दूर रहें
वेंडिंग मशीन के अंदर रखे चिप्स और कोक के लिए आपकी कितनी भी लालसा क्यों न हो, खुद को इससे दूर रखने की कोशिश करें। इन खाद्य पदार्थों में कोई पोषक तत्व नहीं होते हैं और ये कैलोरी से भरपूर होते हैं, जो केवल आपके स्वास्थ्य को बर्बाद कर सकते हैं। इसके बजाय, आप अपने डेस्क पर कुछ स्वस्थ स्नैक्स रख सकते हैं जो आपको भर देंगे।
अपना दोपहर का भोजन घर का खांए
अगर वजन कम करना आपका अंतिम सपना है, तो सुनिश्चित करें कि आप अपना घर का बना खाना रोजाना ऑफिस ले जाएं। रेस्टोरेंट में बने खाने में कैलोरी और फैट की मात्रा अधिक होती है, जिससे वजन बढ़ता है। अपने आप को दिन भर पूर्ण और संतुष्ट रखने के लिए अपने लंच बॉक्स में स्वस्थ और पौष्टिक भोजन पैक करें।
अपने डेस्क पर खड़े होते रहें
अगर आप काम पर हैं तो भी चलते रहें। पूरे दिन अपनी डेस्क पर न बैठे रहें। इससे न सिर्फ आप सुस्त रहेंगे बल्कि वजन भी बढ़ेगा। हर घंटे 2-3 मिनट का एक छोटा अंतराल लें। अपने डेस्क पर खड़े हो जाओ, थोड़ा आगे बढ़ो। अगर आपके काम के लिए आपको फोन पर ज्यादा बात करने की जरूरत है, तो आप खड़े होकर बात कर सकते हैं। ये छोटी-छोटी चीजें आपको ज्यादा कैलोरी बर्न करेंगी।
पानी 
अपने डेस्क पर पानी की एक बोतल रखें, ताकि आप खुद को हाइड्रेट रखना याद रखें। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। सुनिश्चित करें कि आप रोजाना 3 लीटर पानी पिएं। डिहाइड्रेशन आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए इस बात को हल्के में न लें।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts