वास्तु के अनुसार घर में कुछ पौधे लगाना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि ये पौधे घर में सुखसमृद्धि लाते हैं और घर की आर्थिकस्थिति में सुधार करते हैं। ऐसा ही एक पौधा है हल्दी का पौधा। आमतौर पर हल्दी को बहुत ही शुभ माना जाता है इसलिए हल्दी का प्रयोग हरशुभ कार्य में किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि किसी भी अच्छे काम की शुरुआत में हल्दी का इस्तेमाल करने से काम में सफलता मिलतीहै।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हल्दी का पौधा लगाना भी बहुत भाग्यशाली माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि घर में हल्दी का पौधा लगाने सेसमृद्धि बढ़ती है और आर्थिक तंगी दूर होती है। आइए जानते हैं घर में हल्दी का पौधा लगाने से क्या फायदे होते हैं और इसे किस दिशा में लगानाचाहिए।

घर में पेड़पौधे लगाना किसे पसंद नहीं होता। इससे घर में हरियाली आने से वहां रहने वाले लोग हमेशा स्वस्थ रहते हैं। वास्तु के अनुसार कुछपौधे ऐसे होते हैं, जिन्हें घर में लगाने से सुखसमृद्धि के आगमन के साथसाथ ग्रह बलवान होते हैं, साथ ही यह आर्थिक बाधाओं को दूर करने मेंभी मदद करता है। ऐसा ही एक पौधा है हल्दी का पौधा। इस पौधे को घर में लगाने से सुखसमृद्धि आती है और आर्थिक तंगी दूर होती है।

हल्दी के पौधे का भगवान बृहस्पति से संबंध ऐसा माना जाता है कि हल्दी के पौधे का सीधा संबंध भगवान बृहस्पति से है। इसलिए बृहस्पति कीपूजा के दौरान हल्दी का भोग लगाया जाता है। यदि आप गुरुवार के व्रत के दौरान केले के पेड़ के साथ हल्दी के पौधे की पूजा करते हैं, तोभगवान बृहस्पति और भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होती है। यह अपने पीले रंग के कारण भगवान बृहस्पति या गुरु के साथ जुड़ा हुआ है।हल्दी भी माता लक्ष्मी की प्रिय वस्तुओं में से एक है।

हल्दी विभिन्न रंगों में आती है, जिनमें से प्रत्येक में इसके ज्योतिषीय गुण हैं। पीली हल्दी से बृहस्पति या बृहस्पति प्रसन्न होते हैं। भगवान शनियानी शनि देव काली हल्दी का प्रतिनिधित्व करते हैं लेकिन काली हल्दी का उपयोग भोजन के लिए नहीं किया जाता है। काली हल्दी में लालसिंदूर लगाने के बाद चांदी के डिब्बे में नाग केसर के साथ रख दें और इसकी शक्ति बढ़ाने के लिए तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से कभी भी धनकी कमी नहीं होगी और आर्थिक लाभ होगा।

वास्तु शास्त्र घर में हल्दी का पौधा लगाना बहुत शुभ माना जाता है क्योंकि इससे परिवार में रिश्ते मजबूत होते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार हल्दीके पौधे लगाने से बृहस्पति ग्रह बलवान बनता है। इससे आपसी संबंधों में कोई अंतर नहीं आता और घर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा का वास होताहै, वहीं यह पौधा नकारात्मक ऊर्जा को घर से दूर रखता है।

हल्दी का पौधा मनोकामना पूर्ण करता है

मान्यता है कि हल्दी की माला से किसी भी मंत्र का जाप करने से शुभ फल मिलते हैं। हल्दी के पौधे की नियमित पूजा से भी व्यक्ति की सभीमनोकामनाएं पूरी होती हैं।

हल्दी का पौधा किस दिशा में लगाएं

घर के सदस्यों के बीच प्रेम बनाए रखने के लिए हल्दी के पौधे को घर की पश्चिमउत्तर दिशा में रखना शुभ माना जाता है।

वास्तु दोष दूर करने के लिए हल्दी का पौधा आग्नेय कोण पर लगाना अच्छा होता है।

हल्दी के पौधे को घर की उत्तर या पूर्व दिशा में भी लगाया जा सकता है।

इसलिए घर में सुखसमृद्धि के लिए हल्दी का पौधा लगाना बहुत जरूरी है और इसकी नियमित पूजा से मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts