नई दिल्ली -मंचूरियन एक लोकप्रिय चीनी व्यंजन है जिसे आप क्षुधावर्धक के रूप में खा सकते हैं, इसमें थोड़ी ग्रेवी मिला सकते हैं और नूडल्स या तले हुए चावल के साथ साइड डिश के रूप में इसका आनंद ले सकते हैं। मंचूरियन के कई रूप हैं जो आप घर पर आसानी से बना सकते हैं, और सोया मंचूरियन उनमें से एक है। यह स्वादिष्ट क्षुधावर्धक रेसिपी उबले हुए और डीप फ्राई सोया नगेट्स का उपयोग करके तैयार की जाती है जो सोया सॉस, सिरका, टमाटर केचप, हरी मिर्च सॉस के साथ-साथ प्याज और शिमला मिर्च के साथ पकाया जाता है। यह एक आसानी से बनने वाली फ्यूजन रेसिपी है जिसे आप अपने परिवार और दोस्तों के लिए पार्टियों, पॉट लक और गेम नाइट्स जैसे अवसरों पर तैयार करते हैं। यह वीकेंड के लिए एकदम सही डिश है। इसे आज़माएं और अपने प्रियजनों के साथ आनंद लें!

सोया मंचूरियन की सामग्री

4 सर्विंग्स
2 पीस हरी मिर्च
1 बड़ा चम्मच सोया सॉस
1 बड़ा चम्मच टोमैटो केचप
1/2 छोटा चम्मच अजीनोमोटो
आवश्यकता अनुसार काली मिर्च
1 कप वनस्पति तेल
4 कप पानी
2 बड़े चम्मच धनिया पत्ती
1/2 टेबल स्पून हरी मिर्च की चटनी
1 चम्मच सिरका
1/4 छोटा चम्मच चीनी
1 1/2 छोटा चम्मच कैनोला तेल / रेपसीड तेल
2 कप सोया नगेट्स
मैरिनेशन के लिए
1 छोटा चम्मच मक्के का आटा
1/2 छोटा चम्मच हल्दी
आवश्यकता अनुसार नमक
मुख्य डिश के लिए
1 कप शिमला मिर्च (हरी मिर्च)
1 कप प्याज

सोया मंचूरियन कैसे बनाये
1. सोया नगेट्स को एक कटोरी पानी में 15 मिनट के लिए भिगो दें और फिर पानी निकाल दें। इसके बाद एक कड़ाही को मध्यम आंच पर रखें और उसमें पानी उबाल लें। भीगे हुए सोया नगेट्स को चुटकी भर नमक के साथ डालें। पानी सभी नगेट्स को ढकने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, नगेट्स को लगभग 15 मिनट तक उबालें।

2. सोया नगेट्स हो जाने पर उसका पानी निकाल दें। इन उबले हुए नगेट्स को एक बड़े बाउल में हल्दी, नमक और कॉर्न फ्लोर के साथ मिला लें। अच्छी तरह से मिलाएं और नगेट्स को लगभग 15 मिनट के लिए फ्रीजर में मैरिनेट होने के लिए रख दें।

3. तेज आंच पर एक पैन रखें और उसमें तेल गर्म करें. जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो गैस धीमी कर दें और गरम तेल में सोया नगेट्स डालकर सुनहरा होने तक तल लें. इन तली हुई नगेट्स को अतिरिक्त तेल सोखने के लिए एक अब्सॉर्बेंट पेपर पर रखें। – अब हरी मिर्च और हरा धनिया काट लें, जब प्याज पक जाए तो प्याज को छीलकर शिमला मिर्च के साथ काट लें.

4. इसके बाद एक कड़ाही को मध्यम आंच पर रखें और उसमें कनोला का तेल गर्म करें। जब तेल पर्याप्त गर्म हो जाए, तो इसमें कटे हुए प्याज़ के साथ कटी हुई मिर्च डालें और प्याज़ के पारदर्शी होने तक भूनें। कटे हुए शिमला मिर्च डालें और हल्का नरम होने तक भूनें। भुने हुए प्याज और शिमला मिर्च में सभी सॉस के साथ मक्के का आटा और 1/4 कप पानी डालें। 2-3 मिनट तक पकाएं।

5. अब भुनी हुई सब्जियों में सिरका और अजीनोमोटो डालकर करीब एक मिनट तक पकाएं. अंत में, तले हुए सोया नगेट्स डालें और 5-7 मिनट के लिए और पकाएँ। तैयार डिश पर नमक, काली मिर्च पाउडर और चीनी छिड़कें और अच्छी तरह टॉस करें। सोया मंचूरियन बनकर तैयार है, कटे हरे धनिये से सजाकर तुरंत परोसें.

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts