वजन बढ़ना सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए चिंता का एक विषय है। पुरुष हो या महिला, हर कोई स्वस्थ जीवन जीने के लिए वजन कम करनाचाहता है। लेकिन हम सभी जानते हैं कि टारगेट वेट लॉस बिल्कुल भी संभव नहीं है। अगर आप एक स्वस्थ आहार का पालन करते हैं औरव्यायाम करते हैं तो आप कुछ हफ्तों के बाद अपने पूरे शरीर के वजन में अंतर देख पाएंगे। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपके शरीर कावजन सबसे पहले कहां कम होता है?

आपके शरीर के किस अंग का वजन सबसे पहले कम होगा?

शरीर में आप सबसे पहले कहां वजन कम करेंगे यह आपके जीन पर निर्भर करता है। आपका ध्यान पहले अपने पेट की चर्बी कम करने पर होसकता है, लेकिन यह आपके नियंत्रण में नहीं है। मानव एक जटिल प्राणी है, इसलिए यह स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है कि आपका वजनकहाँ कम या बढ़ता है।अंगों के आसपास से चर्बी कम होने से आप दुबले और मजबूत बनते हैं।

महिलाओं के लिए वजन कम करना कठिन क्यों है?

पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए वजन कम करना ज्यादा कठिन होता है। भले ही दोनों का वजन समान हो और वे एक ही व्यायाम औरआहार दिनचर्या का पालन करें, फिर भी कई जैविक कारकों के कारण महिलाओं को फ़ैट कम करने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे।

मसल मास: पुरुषों की मांसपेशियां अधिक दुबली होती हैं जो उन्हें महिलाओं की तुलना में तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करती हैं।

हार्मोन: अधिक टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की उपस्थिति पुरुषों को तेजी से फ़ैट बर्न करने में मदद करती है। महिलाओं में एस्ट्रोजन अधिक औरटेस्टोस्टेरोन कम होता है, जो वजन घटाने के मामले में थोड़ा नुकसानदेह होता है।

शरीर की चर्बी: अध्ययनों से पता चलता है कि महिलाओं में पुरुषों की तुलना में 6 से 11 प्रतिशत अधिक शरीर में वसा होती है, जो गर्भावस्था केदौरान उनकी मदद करती है।

ग्रीन टी

एंटीऑक्सिडेंट की सामग्री के कारण ग्रीन टी कई वजन घटाने के लाभों से जुड़ी है। ग्रीन टी में कैटेचिन होता है जो मेटाबॉलिज्म को तेज करने केलिए जाना जाता है। ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन अतिरिक्त फ़ैट को तोड़ सकता है और शरीर द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा को बढ़ासकता है।

कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ग्रीन टी पीने से चीनी का सेवन कम हो जाता है। चीनी वजन प्रबंधन का प्रमुख साधन है। जो लोग अपना वजनकम करने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए चीनी रहित ड्रिंक निश्चित रूप से अच्छा है

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts