सिंधी बिरयानी उत्तर भारतीय व्यंजन है जिसे मटन, बासमती चावल, दही, प्याज, हरी मिर्च, आलू और टमाटर का उपयोग करके बनाया जाता है।यह मुख्य व्यंजन हल्दी पाउडर, लाल शिमला मिर्च, दालचीनी, इलायची और सूखे आलूबुखारे जैसे मसालों का मिक्स्चर है। यह बुफे, पार्टियों यारात के खाने के लिए एक बढ़िया व्यंजन है। इस स्वादिष्ट सिंधी स्वादिष्ट बिरयानी को बनाकर देखें। आप इसे अपनी पसंद के कुछ मसालेदारअचार या रायते के साथ भी खा सकते हैं।आइए जानते है इसको बनाने की रेसिपी

450 ग्राम क्यूब्ड मटन

200 ग्राम भीगे हुए बासमती चावल

40 ग्राम दही (दही)

2 छोटे कटा हुआ प्याज

2 कटी हुई हरी मिर्च

2 छोटे उबले, आधे आलू

1/2 बड़ा चम्मच केसर

1 मध्यम टमाटर

1/2 गुच्छा कटा हरा धनिया

1/2 गुच्छा कटे हुए पुदीने के पत्ते

2 बड़े चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक

1/2 बड़ा चम्मच पिसा हुआ लहसुन

3 चुटकी लाल मिर्च पाउडर

1 छोटा चम्मच पिसी हुई हल्दी

1 छोटा चम्मच पपरिका

1/2 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर

1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

1 छोटा चम्मच जीरा

5 लौंग

2 इंच दालचीनी स्टिक

6 हरी इलायची

2 काली इलायची

2 तेज पत्ता

4 धुले और सूखे प्लम

2 चुटकी नमक

1 चुटकी पिसी हुई काली मिर्च

1/2 कप रिफाइंड तेल

2 चम्मच अखरोट

2 चम्मच कटे बादाम

2 चम्मच काजू

चरण 1/4

केसर को 2 छोटे चम्मच दूध में भिगोकर एक तरफ रख दें। एक कड़ाही में मध्यम आंच पर थोड़ा सा तेल गरम करें। प्याज़ डालें और उन्हें सुनहराभूरा होने तक भूनें। मटन के टुकड़े (बोनलेस) डालें और 4 से 5 मिनट तक भूनें।

चरण 2 / 4

अब अदरक और लहसुन डालें। एक मिनट के बाद, दही, पिसा मसाला, साबुत मसाले , तेज पत्ते, आलूबुखारा, नमक और काली मिर्च पाउडरडालें। साबुत हरी मिर्च डालें और 1/2 से 3/4 कप पानी डालें। पैन को ढक्कन से ढक दें और 30 से 60 मिनट तक उबालें। बासमती चावल कोधोकर अतिरिक्त पानी निकाल दें। रखी हुई हरी इलायची डालें और फूलने तक पकाएं। आधे चावल को एक बाउल में निकाल लें और केसरवाले दूध में मिला दें।

चरण 3 / 4

एक बाउल में टमाटर, हरा धनिया, पुदीना पत्ता और कटी हुई हरी मिर्च मिलाएं। इसमें से कुछ को मटन के मिश्रण में डालें और अतिरिक्त 10 मिनट के लिए पकाएँ। एक बड़े सर्विंग डिश पर आधे से अधिक सादे चावल डालें।

चरण 4/4

बचा हुआ टमाटर का मिश्रण और आलू डालें। ऊपर से सादा चावल और उसके बाद केसर चावल डालें। तले हुए प्याज, काजू, बादाम औरअखरोट छिड़कें। 3 से 4 मिनट के लिए ढककर धीमी आंच पर रख दें। एक बार में निकालें और परोसें।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts