Monsoon Update: 18 और 19 जून को गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना, जानिए इस हफ्ते कब और कहां होगी बरसात

By

Timesbull

Monsoon Weather Update Today: राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में पारा आसमान छू रहा है। गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। भीषण गर्मी और तेज धूप की वजह से लोगों का घर से निकलना दूभर हो गया है। गर्मी इन दिनों चरम पर है। खासकर शादी समारोह की तैयारियों में जुटे लोगों को गर्मी की वजह से काफी परेशनियों का सामना करना पड़ रहा है। दोपहर को शहर की सड़कों पर सन्नाटा पसरा देखने को मिल रहा है। कई राज्यों में पारा 43 से 45 डिग्री तक दर्ज किया जा रहा है। वहीं, दूसरी तरफ चक्रवाती तूफान बिपरजॉय लोगों के लिए आफत बना हुआ है, जिससे तमाम इलाकों में भारी नुकसान हुआ है। तूफान को देखते हुए गुजरात से लेकर केरल में अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग (IMD) की मानें तो आज यानी 15 जून को चक्रवात गुजराट तट से टकरा सकता है, जिसके लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसी बीच कई राज्यों में बारिश होने की भी संभावना जताई जा रही है।


आलम यह है कि कई इलाकों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री पार दर्ज किया गया है, कल देर शाम कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिली, जिससे लोगों को थोड़ी राहत तो मिली, लेकिन इसके बावजूद भी उससे गर्मी कम नहीं हुई।

इन राज्यों में होगी बारिश:-

मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार और शुक्रवार को बाड़मेर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जोधपुर, जैसलमेर, जालोर में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा शनिवार को अजमेर संभाग, भीलवाड़ा और टोंक में भी बारिश देखने को मिल सकती है।

दिल्ली में कब होगी बारिश?
मौसम कार्यालय ने कहा कि दिल्लीवासियों को अगले कुछ दिनों में हल्की बारिश और गरज के साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। अधिकतम तापमान 20 जून तक 36 डिग्री सेल्सियस और 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और शाम को कुछ इलाकों में हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान लगाया है। जबकि शहर में 18 और 19 जून को हल्की बारिश पड़ने की संभावना है।दिल्ली में गुरुवार को तेज हवाएं चलने की संभावना है, जिससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.