गर्भावस्था के दौरान अपने और अपने बच्चे के पोषण के बारे में चिंतित हैं? घबराइए मत क्योंकि माँ और बच्चे के विकास दोनों के लिए उचितपोषण महत्वपूर्ण है गर्भावस्था के दौरान  खाना खाने और पोषण की ज़रूरतें बढ़ जाती हैं क्योंकि आपके शरीर को यह सब केवल आपको देनाचाहिए, बल्कि इसे आपके बच्चे को भी देना चाहिए। इन आवश्यक पोषक तत्वों को पाने के लिए कच्चे फल और सब्जियां सबसे अच्छे स्रोत हैं।अध्ययनों से पता चलता है कि फल और सब्जियां, जब कच्चा खाया जाता है, तो उनके अधिकतम पोषक तत्व आपके शरीर को प्राप्त हो सकतेहैं। स्वस्थ फल, सब्जी, या मिश्रित जूस पीना आपके गर्भावस्था तो, यहाँ कुछ ऐसे जूस की सूची दी गयी है जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारीहै आइए जानते है कैसे

अनार का रस

गर्भावस्था में अनार के फायदे: अनार का रस, और ​​’ एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउसके कई फायदे हैं। अनार का रस भ्रूण के मस्तिष्क के विकास मेंमदद करता है। अनार का रस मां की सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह भ्रूण की प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है।

2. सेब का रस

कहते हैं कि रोजाना एक सेब डॉक्टर को दूर रखता है। गर्भावस्था के दौरान सेब के रस का सेवन करने के कुछ आश्चर्यजनक लाभ इस प्रकार हैं

नींद संबंधी विकारों को रोकने में मदद करता है। आयरन का अच्छा स्रोत, जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने मेंमदद कर सकता है। फाइबर से भरपूर होने के कारण यह पाचन के लिए अच्छा है।

3. गाजर का रस गर्भवती महिलाओं के लिए

गाजर के रस के कई लाभ है जैसेउच्च रक्तचाप और प्रीएक्लेमप्सिया को रोकने में मदद कर सकता है। विटामिन और सी जैसे महत्वपूर्णविटामिन और खनिजों से भरपूर। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। भ्रूण की हड्डी और दांतों के विकास में मदद करता है।

4. संतरे का रस

गर्भावस्था के दौरान सेवन करने के लिए सभी का पसंदीदा संतरे का रस भी बहुत अच्छा होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह हैविटामिन सी, आयरन, जिंक और फोलिक एसिड से भरपूर। प्रतिरक्षा और अच्छे पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाता है। रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करसकता है। भ्रूण के मस्तिष्क के विकास में मदद कर सकता है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts