नई दिल्ली -परवल एक ऐसी हरी सब्जी है, जो बच्चों को थोड़ी कम पसंद आती है। क्या आप जानते हैं परवल एक ऐसी सब्जी है, जिसके सेहत पर कई फायदे होते हैं। यदि आप इसे नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करते हैं, तो यह आपके शरीर की विटामिन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और पोटेशियम जैसी जरूरतों को पूरा करता है। परवल रक्त को शुद्ध करने के अलावा शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

परवल के इन फायदों को जानकर आप भी इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहेंगे। आज हम आपको परवल की एक ऐसी डिश बताते हैं जो स्वाद में लाजवाब है। आज हम आपको परवल की चटनी की रेसिपी बताते हैं। खास बात यह है कि आप इसे आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इसमें तेल और मसाले नहीं होते हैं, जिसके कारण यह स्वाद के साथ-साथ सेहत को भी बेहतर बनाने में मदद करता है। आइए जानते हैं परवल की चटनी कैसे बनती है।

सामग्री
परवल – 250
चना दाल – 1 बड़ा चम्मच
उड़द की दाल – 1 बड़ा चम्मच
करी पत्ता – 10 से 12 पत्ते
हरी मिर्च – 3
सरसों के बीज – 1 छोटा चम्मच
सरसों का तेल – 1 बड़ा चम्मच
कश्मीरी मिर्च – छोटा चम्मच
अदरक – इंच का टुकड़ा
लहसुन – 5 से 6 कलियाँ
जीरा – छोटा चम्मच
नमक – स्वादानुसार

परवल की चटनी बनाने की विधि
कढ़ाई में थोडा़ सा तेल डालिये और जीरा तड़कने दीजिये. एक मिनट बाद इसमें लहसुन, अदरक डालें। – अब चना और उड़द की दाल को लाल होने तक भूनें. – अब इसमें हरी मिर्च और करी पत्ता डालकर तेज आंच पर 4 से 5 मिनट तक भूनें. ध्यान रहे कि इसे लगातार चलाते रहें, ताकि दाल और मिर्च जले नहीं. जब ये सब फ्राई हो जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें। परवल को थोडा़ सा छील कर धो लीजिए और उसी पैन में 5 से 7 मिनिट तक भून लीजिए.

जब परवल फ्राई होकर लाल हो जाए तो इसे बाहर निकाल लें और गैस बंद कर दें. परवल के ठंडा होने पर भुने हुए परवल और दाल के मिश्रण को मिक्सी में पीस लीजिये. इसे अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें। अब बचा हुआ सरसों का तेल गर्म करें और उसमें राई फ्राई करें। गैस बंद कर दीजिए और इसमें कश्मीरी मिर्च पाउडर डाल दीजिए. इस मिश्रण को परवल की चटनी में डालें। अगर आप चाहते हैं कि चटनी एक-दो दिन में खत्म हो जाए तो चटनी को पीसते समय पानी मिला दें। अगर इसे एक हफ्ते तक चलाना है तो चटनी को बिना पानी के पीस लें। इस चटनी को दाल और चावल के साथ परोसें।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts