नई दिल्ली -पनीर फ्राइड राइस लंच या डिनर के लिए एक व्यंजन है जब आप वास्तव में कुछ अलग लेकिन फैंसी और मसालेदार खाना चाहते हैं। चाइनीज खाना हमेशा मूड-अप लिफ्टर रहा है और पनीर के साथ चावल इस डिश को सभी प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के साथ एक स्वस्थ स्पर्श देता है जो आपको मिलता है। इसे घर पर ट्राई करें और आपको यह जरूर पसंद आएगा।

पनीर फ्राइड राइस की सामग्री

2 सर्विंग्स
4 कप चावल
3 प्याज
1 गाजर
3 हरी मिर्च
आवश्यकता अनुसार रिफाइंड तेल
4 बड़े चम्मच सोया सॉस
6 बड़े चम्मच टमॅटो कैचप
3 बड़े चम्मच शेज़वान सॉस
1 बड़ा चम्मच लहसुन का पेस्ट
100 ग्राम पनीर
2 शिमला मिर्च (हरी मिर्च)
8 लौंग लहसुन
आवश्यकता अनुसार नमक
4 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 कप मीठी मिर्च की चटनी
1 बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट
2 बड़े चम्मच मक्के का आटा
आवश्यकता अनुसार काली मिर्च

शेजवान फ्राइड राइस और चिली पनीर
1 चावल पकाएं
चावल को 2-3 बार अच्छे से धोइये और पकने तक पकने दीजिये. इसे आँच से उतार लें और तुरंत ठंडे पानी से धो लें। चावल को छान लें और उसमें थोड़ा सा जैतून का तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

2 शेजवान चावल तैयार करें
कटा हुआ अदरक, लहसुन और हरी मिर्च लें और इसे तेल में डालें। तेल में एक मध्यम आकार का कटा हुआ प्याज डालें और गुलाबी होने तक भूनें। तेल में एक छोटी गाजर और मध्यम आकार की शिमला मिर्च (कटी हुई) डालें और 2 मिनट तक चलाएं।

3 चावल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ
सोया सॉस, 5-6 टेबल स्पून चिली सॉस, 2-3 टेबल स्पून टोमैटो सॉस डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इस मिश्रण में चावल डालें और चावल में सेज़वान चावल का मसाला डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। स्वादानुसार नमक और एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालें। अच्छी तरह से हिलाएँ और गरमागरम परोसें।

4 पनीर के लिये बैटर बना लीजिये
शिमला मिर्च, प्याज़ और पनीर के क्यूब्स अपने पसंद के आकार के अनुसार काट लें। अदरक, लहसुन और हरी मिर्च को बारीक काट लें। पनीर को एक प्याले में निकालिये और इसमें दो चम्मच मैदा, एक छोटी चम्मच नमक, एक छोटी चम्मच काली मिर्च, एक छोटी चम्मच सोया सॉस, एक छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर डाल दीजिए. थोड़ा पानी डालें और पनीर के साथ अच्छी तरह मिला कर गाढ़ा घोल बना लें।

5 सब्जियों को भूनें
पनीर के टुकड़ों को बैटर में लपेट कर गरम तेल में तल लें। एक फ्लैट पैन लें, उसमें तेल डालें और अदरक, लहसुन और हरी मिर्च को एक मिनट तक भूनें। उसमें प्याज़ और शिमला मिर्च डालें, एक छोटी चम्मच सोया सॉस के साथ और तेज़ आँच पर अच्छी तरह भूनें। चार बड़े चम्मच चिली सॉस, दो बड़े चम्मच टोमैटो सॉस, नमक और काली मिर्च स्वादानुसार डालें। इसे सब्जियों के साथ अच्छी तरह मिलाएं और चार कप पानी डालें।

6 ग्रेवी को अंतिम रूप दें और परोसें
इस बीच पानी में उबाल आने दें और एक छोटे कप में एक टेबलस्पून पानी के साथ एक टेबलस्पून कॉर्नफ्लोर पाउडर डालें और एक गाढ़ा मिश्रण बनाएं। मिश्रण को ग्रेवी में डालें और धीमी आंच पर 3-5 मिनट तक पकाएं। तले हुए पनीर के टुकड़े डालें और चावल के साथ गरमागरम परोसें।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts