पान के पत्तों का उपयोग अधिकांश धार्मिक समारोहों में किया जाता है और पान के रूप में भी खाया जाता है, इसके कुछ अद्भुत उपचार स्वास्थ्यलाभ हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन पत्तों का इस्तेमाल आपकी त्वचा की देखभाल और बालों की देखभाल के लिए भी किया जा सकताहै। जी हां, पान के पत्ते विटामिन सी से भरपूर होते हैं और इसके बहुत सारे सौंदर्य लाभ होते हैं। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे यह दिल केआकार का पत्ता आपको और अधिक खूबसूरत बना सकता है।

बालों का झड़ना कम करता है

आयुर्वेद में पान के पत्तों का उपयोग बालों के झड़ने से संबंधित समस्याओं के लिए किया जाता है, आप भी अपने बालों की समस्याओं से निपटनेके लिए इसका उपयोग घर पर कर सकते हैं।

बालों का झड़ना रोकने के लिए

आप कुछ पान के पत्तों को तिल के तेल के साथ पीसकर बालों को झड़ने से रोकने का उपाय बना सकते हैं। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प के सभीहिस्सों पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें और अपने बालों को तौलिये से सुखा लें। मुहांसों से छुटकारा पान केपत्तों में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं; अगर आपकी त्वचा में मुहांसे हैं तो आप पान के पत्ते का उपयोग कर सकते हैं। कुछपान के पत्ते लें और उन्हें पीसकर एक चिकना पेस्ट बना लें। एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। एक बार जब यहसूख जाए तो इसे धो लें और अपनी त्वचा को एक मुलायम तौलिये से थपथपाकर सुखा लें।

शरीर की गंध को रोकता है

सामाजिक परिस्थितियों में शरीर की गंध एक शर्मनाक समस्या बन सकती है, पान के पत्तों का उपयोग करके आप दुर्गंध को खत्म कर सकते हैं।आपको बस इतना करना है कि अपने नहाने के पानी में पान के पत्तों का रस या पान के तेल की कुछ बूंदें मिला लें। इस सुपारी से स्नान करने सेआपके शरीर में गंध पैदा करने वाले कीटाणु और शरीर की सभी प्रकार की अप्रिय गंध समाप्त हो जाएगी।

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts