आम को फलों का राजा भी कहा जाता है! यह सबसे स्वादिष्ट मिठाई है और रसगुल्ला के साथ इसका मिश्रण एकदम परफेक्ट है। यहाँ एकदिलचस्प और आसान आम रसगुल्ला रेसिपी है, जो गर्मियों के लिए एकदम सही है! इस स्वादिष्ट डेजर्ट रेसिपी को घर की पार्टियों, किटी पार्टियोंऔर पोटलक्स जैसे विशेष अवसरों पर परोसा जा सकता है। इसलिए, यदि आप कुछ नया और रोमांचक करना चाहते हैं, तो इस आसान रेसिपीपर एक नज़र डालें और अपने खाना पकाने के कौशल से अपने प्रियजनों को प्रभावित करें।

500 मिली फुल क्रीम दूध

4 कप पानी

1 कप चीनी

2 बड़े चम्मच आम

2 चम्मच सूजी

2 चम्मच नींबू का रस

1 बड़ा चम्मच गाढ़ा खट्टा दही

सजाने के लिए

आवश्यकता अनुसार केसर

आवश्यकता अनुसार पिस्ता

मुख्य डिश के लिए

2 कप मैंगो प्यूरी

आम के रसगुल्ला बनाने की विधि

चरण 1 / 6

इस लाजवाब डेजर्ट रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले हम आम का छैना तैयार करेंगे। एक कंटेनर लें और उसमें दूध और मैंगो प्यूरी कोउबालना शुरू करें। फिर इसमें दही और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें। जब मिश्रण पक जाए तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होनेदें।

चरण 2/6

मिश्रण को छलनी में छान लें और ठंडा होने दें। छैना से अतिरिक्त पानी निकालने के लिए, इसके ऊपर एक भारी प्याला रखें और इसे लगभग 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अगर आपका पनीर इस समय तक तैयार नहीं है, तो इसे और 10-15 मिनट के लिए रख दें।

चरण 3/6

दूसरी ओर, हम चाशनी तैयार करेंगे। कुकर में चीनी, पानी, आम की प्यूरी और केसर के तार डालकर उबाल आने दें। एक बार पकने के बाद आंचबंद कर दें। अब आपकी चाशनी तैयार है!

चरण 4/6

अब छैना से पनीर बनाने के लिए पानी निचोड़ कर पनीर को गूंद कर आटा गूंथ लें. आटे में सूजी डालें। इसे फिर से गूंथ लें। आटे में पानी डाल करनरम और मुलायम लोइयां बना लीजिये.

चरण 5/6

अब छैना के गोले को हथेलियों की सहायता से चपटा कर लें और उसमें आम के टुकड़े या टुकड़े रख दें. फिर छैना के गोले को चारों तरफ सेढककर रसगुल्ला के गोले चाशनी में कुछ देर के लिए भिगो दें. तैयार चाशनी में से लगभग 2 टेबल स्पून चाशनी निकाल कर रख दीजिये.

चरण 6/6

अब मिश्रण को ढककर करीब 15 मिनट तक उबालें। जब रसगुल्ले का आकार बढ़ जाए तो इन बॉल्स को गरम तवे से निकाल लें. यदि आवश्यकहो तो उस पर कुछ आरक्षित चीनी की चाशनी डालें और इसे कटे हुए पिस्ता और केसर के कतरों से गार्निश करें। आपका आम का रसगुल्लातैयार है!

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts