इंदौरी पोहा बनाने में आसान, स्वादिष्ट और हल्का नाश्ता है। यह नींबू के रस से मीठा और नमकीन होता है। महाराष्ट्र में, इसे खाना पकाने केसमान तरीके से कांडा पोहा कहा जाता है। आमतौर पर चाय के साथ नाश्ता या स्नैक आइटम। पोहा चपटे चावल या पीटे हुए चावल से बनायाजाता है।

इंदौरी पोहा रेसिपी

सामग्री 3 सर्विंग 1 कप पोहा (बीटा चावल या चपटा चावल)

1 हरी मिर्च कटी

नमक स्वादानुसार

1 छोटा चम्मच सरसों के दाने

1 करी पत्ते की टहनी

2 बड़े चम्मच तेल

1 मध्यम आकार का प्याज बारीक कटा हुआ

1 मध्यम आकार का आलू

2 चुटकी हल्दी पाउडर

1 नींबू

½ छोटा चम्मच चीनी मुट्ठी भर हरा धनिया बारीक कटा हुआ

तरीका

सबसे पहले पोहा या पिसे हुए चावल को नाप लें और एक छलनी में पानी में धो लें। छान कर एक तरफ रख दें। यह नमी को सोख लेगा और फूलजाएगा। ज्यादा देर तक पानी में भिगोने की जरूरत नहीं है। यह पोहा की गुणवत्ता पर भी निर्भर करता है। अगर पोहा गाढ़ा है तो उसे कुछ देर पानीमें भिगोकर रखना है. एक कढ़ाई में मध्यम आंच पर तेल गरम करें। राई डालें और उन्हें चटकने दें। इसमें करी पत्ता और कटी हुई हरी मिर्च डालें।30 सेकंड के लिए हिलाओ। 30 सेकेंड के बाद कटा हुआ प्याज डालें। 2 मिनट तक हिलाएं। कटे हुए आलू डालें और मिलाएँ। ढक्कन से ढककरआलू के गलने तक पकाएं। इसमें लगभग 5 मिनट लगते हैं। आवश्यकता पड़ने पर आंच कम कर दें, नहीं तो आलू जल जाएंगे।

आलू पक जाने के बाद हल्दी पाउडर, चीनी और नमक डालें। अच्छी तरह से मिलाए। अंत में, भीगा हुआ पोहा डालें और एक अच्छा मिश्रण देंताकि सब कुछ अच्छी तरह से मिल जाए। नमक स्वादानुसार समायोजित करें। नींबू का रस और कटा हरा धनिया डालें। अच्छी तरह से हिलाओ।नींबू के टुकड़े या मूंगफली, भुजिया सेव, कटा हुआ प्याज और अनार  से गार्निश करें। चाय के साथ गरमागरम परोसें। इंदौरी पोहा या गरमागरमपरोसने के लिए तैयार हैं।

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts