नई दिल्ली -माता-पिता के रूप में, हम में से अधिकांश चाहते हैं कि हमारे बच्चे लंबे और मजबूत हों, क्योंकि दोनों मापदंडों को व्यापक रूप से अच्छे स्वास्थ्य के संकेत के रूप में माना जाता है। इस प्रकार, हम यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत प्रयास करते हैं कि हमारे बच्चे स्वस्थ और लंबे हों।हालाँकि कई बच्चे अपने माता-पिता की तुलना में उनके बचपन में लम्बे होते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो अपने साथियों की तरह लम्बे नहीं होते हैं।

यदि आप एक चिंतित माता-पिता हैं जो आपके बच्चे की लंबाई बढ़ाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो यहां कुछ मदद दी गई है।

1.जीन की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है

बच्चे की ऊंचाई निर्धारित करने में जीन का महत्वपूर्ण योगदान होता है। हालांकि, यह एकमात्र कारक नहीं है जो ऊंचाई को प्रभावित करता है। बाहरी कारक जैसे वे जिन परिस्थितियों में रहते हैं, वे किस तरह का भोजन करते हैं और व्यायाम भी बच्चे की ऊंचाई निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
यहां छह आसान तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने बच्चे की लंबाई बढ़ा सकते हैं।

2. समग्र विकास के लिए संतुलित आहार

यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपका बच्चा अपनी अधिकतम ऊंचाई तक पहुंचे, यह सुनिश्चित करना कि उसे उचित पोषण मिले। संतुलित आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा और विटामिन का सही अनुपात में मिश्रण होना चाहिए।
साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे जंक फूड और एयरेटेड ड्रिंक्स से दूर रहें। एक बार तो ठीक है लेकिन उसे रोजाना इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

आपके बच्चे के विकास पर जिंक का बहुत बड़ा प्रभाव पाया गया है। इस प्रकार, जस्ता युक्त खाद्य पदार्थ जैसे मूंगफली और स्क्वैश बीजों को अपने आहार में शामिल करना महत्वपूर्ण है। संतुलित आहार न केवल आपके बच्चे को लम्बाई बढ़ाने के लिए सही पोषक तत्व प्रदान करेगा बल्कि उसे अंदर से भी मजबूत बनाएगा।

3. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

यहां तक ​​​​कि साधारण स्ट्रेचिंग व्यायाम भी आपके बच्चे की ऊंचाई पर बहुत प्रभाव डाल सकते हैं। अपने बच्चे को छोटी उम्र से ही कुछ सरल व्यायाम सिखाने से लंबाई बढ़ने की प्रक्रिया में आसानी होगी। स्ट्रेचिंग रीढ़ को लंबा करने में मदद करती है और आपके बच्चे की मुद्रा में सुधार करती है। यहाँ दो आसान स्ट्रेचिंग व्यायाम हैं।
अपने बच्चे को दीवार के खिलाफ उसकी पीठ के साथ अपने पैरों पर खड़ा करें और दीवार पर पहुंचते समय उसे अपने पैर की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए कहें। एक और आसान स्ट्रेचिंग व्यायाम में आपका बच्चा फर्श पर बैठा होता है और उसके पैर चौड़े होते हैं और वह अपनी बाहों के साथ दोनों पंजों तक पहुँचने की कोशिश करता है।
4.हैंगिंग

बढ़ती ऊंचाई के लिए लटकने की सिफारिश अब दशकों से की जाती रही है। सलाखों से लटकने से रीढ़ को लंबा करने में मदद मिलती है, जो लम्बे होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। नियमित रूप से लटकने के अलावा, आप अपने बच्चे को पुल-अप और चिन-अप करने के लिए भी कह सकते हैं। दोनों एक्सरसाइज से पीठ और बाजुओं की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

5.​अपने बच्चे को योग कराएं

योग अभ्यास में बहुत अधिक खिंचाव और संतुलन शामिल होता है, जो दोनों ही आपके बच्चे की लंबाई के लिए बहुत अच्छे हैं। अपने बच्चे को सूर्य नमस्कार, चक्र आसन और वृक्ष मुद्रा जैसे कुछ योग आसन करवाएं। अपने बच्चे के साथ पोज़ करने की कोशिश करें ताकि उसे आपसे कुछ प्रेरणा मिल सके।
6.छोड़ना

रस्सी कूदना एक मजेदार व्यायाम है जो बच्चों को एक खेल जैसा लगता है, यह हृदय सहित पूरे शरीर पर काम करता है और ऊंचाई बढ़ाता है। रस्सी को स्किप करते हुए पूरा शरीर खिंच जाता है, जिससे बच्चे का वर्टिकल ग्रोथ होता है। यह एक अद्भुत कार्डियो वर्कआउट भी है, जो आपके बच्चे को सक्रिय और स्वस्थ रखने में मदद करता है।
7.स्विमिंग

तैरना एक और स्वस्थ और मजेदार व्यायाम है जो आपके बच्चे के समग्र विकास में सहायता कर सकता है। यह पूरे शरीर का व्यायाम है जो शरीर की सभी मांसपेशियों पर काम करता है। तैराकी में बहुत अधिक स्ट्रेचिंग भी शामिल है, जो रीढ़ को मजबूत करती है और अच्छी ऊंचाई को बढ़ावा देती है।
8. अच्छी नींद

अच्छी नींद के महत्व पर कभी भी पर्याप्त जोर नहीं दिया जा सकता है। रात की अच्छी नींद सिर्फ बड़ों के लिए ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए भी जरूरी है। स्वस्थ रहने और मजबूत होने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके बच्चे को हर रात 8 घंटे की नींद मिले।
सोने से एचजीएच नामक ग्रोथ हार्मोन रिलीज होता है, जो हाइट बढ़ाने में सीधी भूमिका निभाता है। इसलिए, नींद छोड़ना एक अच्छा विचार नहीं है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts