हमने अक्सर अपने दादादादी को यह कहते सुना है कि सर्दियों में गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसका उपयोग कई भारतीय व्यंजनों मेंकिया जाता है। गुड़ शरीर के लिए बेहद पौष्टिक माना जाता है। वहीं, इसमें चीनी की तुलना में कम कैलोरी होती है। इसकी प्राकृतिक मिठास केकारण इसे कई किचन हैक्स में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं किचन में गुड़ का इस्तेमाल करने के कुछआसान उपाय जिससे आप अपने काम को आसान बना सकते हैं और अपने खाने को हेल्दी और टेस्टी बना सकते हैं। ये हैं किचन हैक।

चाय में चीनी की जगह गुड़ का प्रयोग करें। यह ध्यान दिया जा सकता है कि गुड़ में चीनी की तुलना में कम कैलोरी होती है। जो लोग अपने वजनके प्रति सचेत रहते हैं वे बाजार में मिलने वाले शुगर फ्री की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं, डायबिटीज के मरीज भी शुगर या शुगरफ्री की जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे चाय में आसानी से डाला जा सकता है और चाय को स्वादिष्ट और सेहतमंद भी बनाता है।

तीखा स्वाद कम करने के लिए आप सब्जियों में गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपने सब्जियां पकाते समय अतिरिक्त मिर्च डाली है तोचिंता करने की जरूरत नहीं है। आप तीखी सब्जी में गुड़ मिला सकते हैं. गुड़ को कद्दूकस कर लें और फिर सब्जियों में डाल दें ताकि वह आसानीसे पिघल जाए और सब्जी का मसाला कम हो जाए। यह एक बेहतरीन स्वाद भी देगा।

हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आप सब्जी में ज्यादा गुड़ डालें। गुड़ को आप रसम और सांभर में इस्तेमाल कर सकते हैं. गौरतलब है किसांभर और रसम में गुड़ का इस्तेमाल इसके स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है। इन दोनों दक्षिण भारतीय व्यंजनों में इमली डाली जाती है। गुड़ औरइमली का एक साथ सेवन करने से खाना स्वादिष्ट बनता है। ध्यान रहे कि सांबर बनाने के लिए आधा चम्मच गुड़ में इमली का पानी मिलाकरइस्तेमाल करें. इससे इस डिश का स्वाद और भी बढ़ जाएगा।

टमाटर की ग्रेवी में गुड़ का प्रयोग करें। यह ध्यान दिया जा सकता है कि टमाटर प्रकृति में अम्लीय है। इसलिए टमाटर के अधिक सेवन से पेट मेंजलन और एसिडिटी की समस्या होती है। तो अगर आप टमाटर की ग्रेवी बना रहे हैं और सब्जी में डाल रहे हैं तो साथ में थोड़ा सा गुड़ भी डाल दें. इससे सब्जी स्वादिष्ट और सेहतमंद बनेगी।

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts