अगर आप नॉनवेज खाने के शौक़ीन है तो इस स्वादिष्ट फिश कोरमा रेसिपी को ट्राई करें जो बनाने में बहुत आसान है और खाने में बहुत हीस्वादिष्ट लगती है। यदि आप फ़िश लवर हैं, तो यह रेसिपी निश्चित रूप से आपकी पसंदीदा बन जाएगी। इस फिश कोरमा रेसिपी में दही, काजूका पेस्ट और किशमिश का पेस्ट भी शामिल है, जो डिश को इसकी मलाईदार बनावट देता है। चूंकि यह एक कोरमा है, इसलिए हमने करी बनानेके लिए केवल 1 कप पानी डाला है, क्योंकि कोरमा करी का बेस हमेशा मोटा होना चाहिए। कुछ कटे हुए प्याज को घी में भूनना भूलें और बादमें डिश के स्वाद को और भी बेहतर बनाने के लिए उन्हें गार्निश के रूप में इस्तेमाल करें। चावल हो या चपाती, फिश कोरमा दोनों के साथ अच्छालगता है। आप इसे अपने डिनर पार्टी मेनू में शामिल कर सकते हैं या परिवार के लंच के दौरान भी इसे परोस सकते हैं। इस रेसिपी को ज़रूर ट्राईकरें

500 ग्राम फ़िश

2 बड़े चम्मच नीबू का रस

3 प्याज

4 लौंग

2 हरी इलायची

1 स्टिक दालचीनी

1/2 बड़ा चम्मच लहसुन का पेस्ट

1/2 बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट

1/2 बड़ा चम्मच हरी मिर्च

1 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर

4 बड़े चम्मच दही

1 बड़ा चम्मच काजू का पेस्ट

किशमिश पेस्ट करने के लिए क्रश किया हुआ 1 बड़ा चम्मच

2 बड़े चम्मच घी

1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

आवश्यकता अनुसार नमक

चावल की भूसी का तेल आवश्यकता अनुसार

मछली कोरमा कैसे बनाये

चरण 1/8 फ़िश को मेरिनेट करें

एक बाउल में सभी फिश फ़िललेट्स डालें। नीबू के रस के साथ स्वादानुसार नमक छिड़कें। टुकड़ों को कोट करने के लिए अच्छी तरह मिलाएं।इसे 10 मिनट के लिए अलग रख दें।

चरण 2/8 फिश फ़िललेट्स को फ्राई करें

अब एक नॉन स्टिक पैन में 2 टेबल स्पून तेल गरम करें। इसमें फिश फ़िललेट्स डालकर तब तक भूनें जब तक कि उन पर सुनहरे भूरे रंग के धब्बे दिखने लगें। पक जाने के बाद इन्हें एक प्लेट में निकाल लें.

चरण 3/8 प्याज भूनें

अब 1 प्याज लें और इसे बहुत पतले स्लाइस में काट लें। एक पैन में 2 टेबल स्पून घी गरम करें। इसमें प्याज के टुकड़े डालें और सुनहरा भूरा होनेतक भूनें। तलने के बाद, स्लाइस को एक कटोरे में निकाल लें और बाद में उपयोग के लिए अलग रख दें।

चरण 4 / 8 मसालों को भूनें

अब एक पैन में थोडा़ सा तेल गरम करें. लौंग, दालचीनी, इलायची डालें और एक मिनट के लिए भूनें।अब इसमें 2 कटे हुए प्याज डालकरसुनहरा होने तक भूनें. अंत में नमक के साथ अदरक का पेस्ट, लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च का पेस्ट, धनिया पाउडर डालें। मिक्स करें और 2 मिनटऔर भूनें।

चरण 5/8 दही, काजू और किशमिश का पेस्ट डालें

अब पैन में दही डालकर अच्छी तरह मिला लें. लगभग 6-8 मिनट तक भूनें। अब काजू का पेस्ट और किशमिश का पेस्ट डालें। मिक्स करें औरएक और 2-3 मिनट के लिए भूनें।

चरण 6/8 करी बनाएं

पैन में 1/4 कप पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें। पेस्ट को लगभग 5 मिनट तक भूनें।अब इस पेस्ट में 1 कप पानी डालकर उबाल लें. इससेएक अच्छी और गाढ़ी करी बन जाएगी।

चरण 7/8 तली हुई फ़िश डालें

अब करी पेस्ट में तली हुई फ़िश के टुकड़े, गरम मसाला और तले हुए प्याज़ डालें। एक मिनट और पकाएं और आंच बंद कर दें।

चरण 8/8 परोसने के लिए तैयार

आपका फिश कोरमा परोसने के लिए तैयार है। इसे चावल या चपाती के साथ परोसें और आनंद लें।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts