ज्यादातर लोग चेहरे की चर्बी के बारे में चिंता इसलिए करते हैं क्योंकि आप शरीर में उभारों को छिपा सकते है लेकिन आप चेहरे की चर्बी कोछिपा नहीं सकते (जब तक कि आप ऐसे मेकअप ट्रिक्स नहीं जानते जो ट्रिक कर सकते हैं) आप शरीर की चर्बी कम करने की कोशिश में घंटोंजिम में बिता सकते हैं लेकिन जब आपकी सेल्फी उस बदसूरत डबल चिन को दिखाती है, तो ऐसा लगता है कि आपकी सारी मेहनत बेकार गई।यह कुछ चेहरे के व्यायाम हैं जो आपको खूबसूरत चीकबोन्स पाने में मदद कर सकते हैं।

चेहरे के व्यायाम के लाभ

जैसे नियमित व्यायाम आपके वजन घटाने के लक्ष्यों में मदद कर सकता है और आपके शरीर को टोन कर सकता है, वैसे ही चेहरे की कसरत केभी कई फायदे हो सकते हैं।

यह केवल आपके चेहरे की मांसपेशियों को मजबूत करता है, बल्कि झुर्रियों को भी कम कर सकता है।

सिम्हा मुद्रा

सिंह मुद्रा या सिंह मुद्रा चेहरे की सभी मांसपेशियों को उत्तेजित और टोन करती है।

कैसे करें : जमीन पर आराम से घुटने टेकें और अपनी हथेलियों को अपनी जांघों पर रखें। अपनी जीभ को बाहर की ओर रखें और जोर से नीचेकी ओर खींचे। इसे जितना हो सके बढ़ाएं। इसे करते समय श्वास को छोड़ते हुए सिंह की तरह दहाड़ें।

फ़िश फ़ेस

अगर आपको सेल्फी लेने का शौक है, तो आप इस फेशियल एक्सरसाइज में पहले ही महारत हासिल कर चुके हैं। फिश फेस टोन करती है औरआपके गाल की मांसपेशियों को स्ट्रेच करती है।

कैसे करें: मछली की तरह अपने गालों और होंठों को अंदर की ओर चूसें। इस पोजीशन में कुछ देर रुकें और मुस्कुराने की कोशिश करें। तेजी सेपरिणाम देखने के लिए पूरे दिन व्यायाम दोहराएं

जॉ रिलीज

यदि आप आकर्षक चीकबोन्स चाहते हैं और अपनी डबल चिन को कम करना चाहते हैं तो यह व्यायाम एकदम सही है।

कैसे करें प्रदर्शन: अपने आप को आराम से बैठें और अपने जबड़ों को ऐसे हिलाएं जैसे कि आप मुंह बंद करके खाने की कोशिश कर रहे हों। ऐसाकरते समय नाक से सांस लें। आराम करें और कुछ समय बाद दोहराएं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts