वीकेंड में पनीर से बने पिज्जा से बेहतर कोई सुपर टेस्टी स्नैक नहीं है। यह सभी उम्र के लोगों को काफ़ी पसंद आता है। बर्गर, चाउमीन औरमोमोज के दिन अब गए क्योंकि जब आप घर बैठें टेस्टी पिज़्ज़ा बना सकते है तो वहाँ क्यों जाना?

आप इस पनीर पिज्जा को माइक्रोवेव, ओटीजी या तवे पर भी बना सकते हैं। पिज्जा को तवे पर बनाने के लिए, आपको या तो उबालना होगा या4-5 मिनट के लिए सब्जियों को भूनना होगा ताकि वे पक जाएं। आप गेहूं के बेस का उपयोग करके भी अपने पिज्जा को स्वस्थ बना सकते हैं।इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें अपनी पसंद का पनीर डालें। इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप अपने स्वाद के अनुसार घर पर बेसऔर सॉस तैयार करके इस पिज्जा रेसिपी में अपना खुद का इनोवेशन जोड़ सकते हैं। इसे और अधिक स्वादिष्ट और स्वस्थ बनाने का यह एकऔर आसान तरीका है। इसके अलावा, अगर आप कुछ चीज़ी व्हाइट सॉस पसंद करते हैं, तो आप चीज़ी व्हाइट सॉस को बेस के रूप में तैयारकरके और इसे अधिक पनीर और पसंद की सब्जियों के साथ टॉपिंग करके और कुछ चिली फ्लेक्स और ओरेगानो के साथ गार्निश करके इसेऔर अधिक स्वादिष्ट बनाते हैं।

2 रेडीमेड पिज़्ज़ा बेस

150 ग्राम कटा हुआ मोज़ेरेला

1 1/2 बड़ा चम्मच टमॅटो कैचप

1/2 छोटा चम्मच पिसा हुआ नमक

1 चुटकी पिसी हुई काली मिर्च

टॉपिंग के लिए

100 ग्राम कटा हुआ प्याज

100 ग्राम कटा हुआ टमाटर

70 ग्राम कटी हुई शिमला मिर्च (हरी मिर्च)

50 ग्राम कटा हुआ मशरूम

पनीर पिज्जा कैसे बनाये

चरण 1/3 ओवन को 250 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें

इस स्वादिष्ट चीज़ पिज़्ज़ा रेसिपी को बनाने के लिए ओवन को कन्वेक्शन मोड पर 250 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें। इस बीच, टमाटर सॉसको प्रत्येक पिज्जा बेस पर समान रूप से फैलाएं। एक चॉपिंग बोर्ड लें और उस पर प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च और मशरूम को काट लें।

चरण 2 / 3 सब्जियों को लगभग एक मिनट के लिए माइक्रोवेव करें

एक बाउल में सारी कटी हुई सब्जियां और मसाला मिला लें। इन सब्जियों को माइक्रोवेवमें लगभग 30-40 सेकंड या एक मिनट के लिएमाइक्रोवेव करें। इस वेजिटेबल टॉपिंग को हर पिज्जा बेस पर फैलाएं। प्रत्येक पिज़्ज़ा के ऊपर कद्दूकस किया हुआ मोज़ेरेला चीज़ छिड़कें।

चरण 2 / 3 सब्जियों को लगभग एक मिनट के लिए माइक्रोवेव करें

एक बाउल में सारी कटी हुई सब्जियां और मसाला मिला लें। इन सब्जियों को माइक्रोवेवसुरक्षित कटोरे में लगभग 30-40 सेकंड या एक मिनटके लिए माइक्रोवेव करें। इस वेजिटेबल टॉपिंग को हर पिज्जा बेस पर फैलाएं। प्रत्येक पिज़्ज़ा के ऊपर कद्दूकस किया हुआ मोज़ेरेला चीज़छिड़कें।

चरण 3 / 3 पिज्जा को 10-12 मिनट के लिए बेक करें

आप इस पिज्जा को या तो माइक्रोवेव में बेक कर सकते हैं या फिर नॉनस्टिक तवे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, इस रेसिपी में हमनेमाइक्रोवेव का इस्तेमाल किया है। पनीर के पिघलने तक पिज्जा को हाई रैक पर 250 डिग्री सेल्सियस पर बेक करें। इसमें लगभग 10-12 मिनटका समय लगेगा। स्वादिष्ट चीज़ पिज़्ज़ा को स्लाइस में काटें और सॉस के साथ परोसें।

अगर आप स्टोर से खरीदे पनीर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं।

सब्जियां प्याज, टमाटर और शिमला मिर्च तक ही सीमित नहीं हैं और आप अपनी पसंद की किसी भी सब्जी का उपयोग कर सकते हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts