नई दिल्ली  – नियमित व्यायाम के साथ एक उचित आहार आपको शरीर की कुल चर्बी कम करने में मदद कर सकता है। अच्छी बात यह है कि ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो आपको जल्दी और स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। वास्तव में, बहुत से लोग अपने वजन घटाने की योजना में क्रैनबेरी के रस को शामिल कर रहे हैं ताकि उन्हें उन अवांछित पाउंड से 2 सप्ताह में छुटकारा पाने में मदद मिल सके।

जबकि एक सपाट पेट पाने के लिए कोई जादुई शॉर्टकट नहीं है, शोध से पता चला है कि कुछ खाद्य पदार्थ खाने से वसा जलने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद मिल सकती है। और क्रैनबेरी एक ऐसा भोजन है जो विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है, जो इसे एक पौष्टिक आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त बनाता है। मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) को रोकने की अपनी क्षमता के लिए प्रसिद्ध, यह छोटा बेरी वजन घटाने सहित स्वास्थ्य लाभ का खजाना प्रदान करता है।

क्रैनबेरी जूस वजन घटाने में कैसे मदद करता है?

कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े शर्करा सोडा के लिए क्रैनबेरी का रस एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है। शोध बताते हैं कि फल में पॉलीफेनोल्स नामक उच्च स्तर के सुरक्षात्मक यौगिक होते हैं जो शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा का समर्थन करते हैं और आपको एक संतुलित जीवन शैली प्राप्त करने में मदद करते हैं। कैनेडियन कार्डियोवास्कुलर कांग्रेस द्वारा रिपोर्ट किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि क्रैनबेरी का रस लोगों को वजन कम करने में मदद कर सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन प्रतिभागियों ने अपने दैनिक आहार में क्रैनबेरी जूस को शामिल किया, उनके शरीर के वजन और बॉडी मास इंडेक्स में उल्लेखनीय कमी आई, यह दर्शाता है कि भोजन स्लिम होने की कोशिश करने वालों की मदद कर सकता है। शोधकर्ताओं ने यह भी देखा कि क्रैनबेरी के रस का कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

निष्कर्षों में आगे की जांच ने सुझाव दिया कि शरीर के वजन और बॉडी मास इंडेक्स में कमी का संभावित कारण द्रव प्रतिस्थापन था – यह दर्शाता है कि वजन घटाने के लाभों को केवल क्रैनबेरी रस के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। इसलिए, चाहे आप कुछ पाउंड कम करना चाहते हैं या एक सपाट पेट प्राप्त करना चाहते हैं, उन शीतल पेय को कम कैलोरी वाले पेय जैसे क्रैनबेरी जूस के साथ बदलने से आपको वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कैलोरी की कमी पैदा करके अपने स्वास्थ्य और फिटनेस के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

इसके अलावा, एक अन्य अध्ययन में बताया गया है कि कम कैलोरी वाला क्रैनबेरी जूस पीने से हृदय रोग, मधुमेह और स्ट्रोक सहित कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

वजन घटाने के लिए क्रैनबेरी जूस का उपयोग कैसे करें

आप हर दिन 1-2 गिलास ताजा, बिना मीठा क्रैनबेरी जूस पी सकते हैं, अधिमानतः हर भोजन से पहले। यह दावा किया जाता है कि इस एंटीऑक्सिडेंट युक्त रस का सेवन आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने और आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

जबकि क्रैनबेरी जूस के सामान्य सेवारत आकार को सुरक्षित और स्वस्थ माना जाता है, यह सलाह दी जाती है कि आप अपने डॉक्टर से सलाह लें कि आपको जूस से बचना चाहिए या नहीं, खासकर यदि आप रक्त को पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts