नई दिल्ली-आम संतरा नींबू बेल यह सब मशहूर फलों में से एक है उनके बारे में सभी को पता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है और ज्यादातर लोग जो गांव क्षेत्र में निवास करते हैं। उन्हें इसके बारे में ज्यादा अच्छे से पता होता है। तो जिस फल का हम बात कर रहे थे उसे कैथा कहा जाता है। इसमें खट्टापन होता है, जिसका छिलका बेल की तरह एकदम कठोर एवं अंदर का भाग जिसे गुदा कहा जाता है वह बेल के फल के तरह ही मुलायम होता है। ज्यादातर लोग इसे नमक के साथ खाना पसंद करते हैं और इसकी पीसी हुई चटनी बनाते हैं। तो आइए जानते हैं कि कैथा की चटनी कैसे बनाई जाती है।

कैथे चटनी
कैथे पल्प – 1 कटोरी
लहसुन – 10 कलियाँ
हरी मिर्च – 4
हरा धनिया – 1 कप
जीरा – 1 छोटा चम्मच
नमक – स्वादानुसार

कैथे का गूदा निकाल कर एक बार पानी से धो लें। साफ किया हुआ हरा धनिया, हरी मिर्च, जीरा, लहसुन, नमक और कत्था को मिक्सी में पीस लें। अगर आप इसे लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं तो इसमें पानी न डालें। अगर आप इसे एक से दो दिन में खत्म करना चाहते हैं तो पानी मिला सकते हैं। कैथे का स्वाद खट्टा होता है, इसे बैलेंस करने के लिए आप इसमें एक बड़ा चम्मच चीनी मिला सकते हैं.

कैथे अचार
कैथे अचार विशेष रूप से बुंदेलखंड के क्षेत्रों में बनाया जाता है। कैथे अचार को सुरक्षित रखा जाता है, इसलिए आप इसे महीनों तक रख सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं। आइए जानते हैं कैथे का अचार बनाने की विधि।

कैथा – 2 मध्यम आकार का
लाल मिर्च पाउडर – 2 बड़े चम्मच
हल्दी पाउडर – 1 बड़ा चम्मच
सरसों का तेल – 250 मिली
सौंफ – 2 चम्मच
मेथी दाना – 2 चम्मच
धनिया – 4 बड़े चम्मच
जीरा – 1 बड़ा चम्मच
लहसुन – 50 ग्राम
हरी मिर्च – 50 ग्राम
नमक – स्वादानुसार

कथे को तोड़ कर उसके अंदर का गूदा निकाल लीजिये. इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर धो लें। एक पैन में सूखा धनिया, जीरा, सौंफ, मेथी दाना डालकर भून लें. इन सभी मसालों को मिक्सर में दरदरा पीस लें। एक पैन में सरसों का तेल गरम करें। तेल के अच्छे से गरम होने पर इसमें मिर्च, हल्दी, नमक और पिसे मसाले डाल दीजिए. जब तेल ठंडा हो जाए तो इसमें कैथे डालकर कांच के जार में भरकर एक हफ्ते के लिए धूप में रख दें। कैथे का ये अचार महीनों तक चलेगा और इसका स्वाद भी लाजवाब होगा.

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts