Wedding Venue 2021: इसमें कोई शक नहीं है कि भारत दुनिया के बेहतरीन लग्जरी वेडिंग डेस्टिनेशन में से एक है। यह बात तो मानेंगे की कैसे आतिथ्य उद्योग ने सपनों के विवाह स्थल बनाने के लिए भारत की सुंदरता के साथ अच्छा काम किया है। यदि आप अपनी बिग फैट इंडियन वेडिंग फंतासी से मेल खाने वाले स्थानों / रिसॉर्ट्स को शॉर्ट लिस्ट कर रहे हैं और आप केवल विकल्पों के बारे में जानना चाहते हैं, तो नीचे पढ़ें।

ललिता महल होटल

एक निचली पहाड़ी पर स्थित, मैसूर शहर के ठीक बाहर ललिता महल है जो एक शानदार इतालवी पलाज्जो के साथ एक चमकदार सफेद महल के रूप में खड़ा है, डबल कॉलम और गुंबददार और विशाल सीढ़ीदार और मैनीक्योर बगीचों में स्थित है। ललिता महल भारत के सबसे आदर्श विवाह स्थलों में से एक है क्योंकि यह एक प्रामाणिक शाही अनुभव प्रदान करता है।

यह हेरिटेज होटल एक रिज पर स्थित है, जो धीरे-धीरे ढलानों और घुमावदार घाटी का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। चामुंडी पहाड़ी की तलहटी में यह ड्रीम वेडिंग डेस्टिनेशन साल 1931 में महाराजाओं के खास मेहमानों के लिए बनाया गया था। इमारत में जुड़वां आयनिक स्तंभों की दो मंजिला संरचना, भूतल पर व्यापक पोर्च, लालटेन के साथ गोलाकार गुंबद और ऊंचाई पर हावी केंद्रीय गुंबद है।

होटल में एक बड़ा बैंक्वेट हॉल है जो अविश्वसनीय वास्तुकला के साथ बनाया गया है और इसमें 230 मेहमानों को थिएटर स्टाइल में समायोजित किया जा सकता है। एक पूल साइड लॉन लगभग 200 लोगों को आवास प्रदान करता है, जबकि शाही छत में 24 लोगों की एक छोटी और करीबी सभा हो सकती है। होटल थीम शादियों की भी अनुमति देता है, जो निश्चित रूप से मैसूर के इस सर्वश्रेष्ठ विवाह स्थलों में एक अतिरिक्त बढ़त जोड़ता है।

नीमराना फ़ोर्ट

12 परतों में बने सात महल के पंख 2.5 हेक्टेयर / 6 एकड़ के बगीचे-महल में एक पहाड़ी में बने हैं, जो नीमराना किले-महल को भारत में एक अविश्वसनीय विवाह स्थल बनाते हैं। दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर स्थित, नीमराना अपनी भव्यता के बीच अपनी पवित्र प्रतिज्ञा लेने के लिए कई लोगों के लिए एक कल्पना के रूप में खड़ा है।

बाहरी उद्यान की मध्ययुगीन और देहाती विशेषता और शाही शादियों के लिए परिष्कृत अंदरूनी भाग हैं जो महलनुमा हैं। किले में अब एक रोमन एम्फीथिएटर है जहां 200 लोगों को समायोजित किया जा सकता है; हैंगिंग गार्डन के साथ-साथ ऊंचा बाग जो दिन और रात के कार्यों के लिए आदर्श स्थान हैं।

नीमराना भारत के सबसे पुराने किला होटलों में से एक प्रदान करता है जिसे सभी आधुनिक सुविधाओं से बहाल और सुसज्जित किया गया है। पहाड़ी किले, केसरोली में छत पर बगीचे हैं जो सरसों के खेतों को देखते हैं; यहां एक विस्तृत पूल डेक भी है जो खुली स्की वाली, तारों से जगमगाती शादियों के लिए एक अतिरिक्त आकर्षण है।

उम्मेद भवन पैलेस

यहाँ एक परीकथा विवाह संपन्न होता है! 26 एकड़ की संपत्ति उम्मेद भवन, जिसे हाल ही में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ होटल के रूप में सम्मानित किया गया है, एक गंतव्य विवाह स्थल है जैसा कोई दूसरा नहीं है। उम्मेद भवन पैलेस आलीशान आंगनों, लहरदार फव्वारों और फूलों की क्यारियों से सुशोभित है।

अपने उत्कृष्ट बाहरी और आंतरिक, विशेष थीम वाले रेस्तरां और लीवरिड स्टाफ के साथ, यह दुनिया के सबसे अच्छे विवाह स्थलों में से एक है। उम्मेद भवन में सुरुचिपूर्ण भोजन क्षेत्र और बार हैं जो महल के सुंदर वातावरण के पूरक हैं। बॉलरूम, मारवाड़ हॉल, कॉकटेल और रात के खाने के लिए 250 मेहमानों को समायोजित कर सकता है। ओपन-स्काई संग्रहालय आंगन 75 से 100 मेहमानों की एक छोटी सभा के लिए एकदम सही है।

जलती हुई मशालों की पंक्तियों के साथ हरे-भरे बारादरी लॉन को एक बड़े स्वागत के लिए एक कहानी के रूप में कहा जाता है। गर्मजोशी भरे आतिथ्य और शादी और अन्य भव्य आयोजनों की मेजबानी के दशकों के अनुभव ने उम्मेद भवन पैलेस को भारत में डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए एक बेदाग जगह बना दिया है।

अजीत भवन पैलेस

जोधपुर एस्टेट के महाराजा उम्मेद सिंह के छोटे भाई महाराजा सर अजीत सिंह के लिए विशेष रूप से निर्मित, अजीत भवन पैलेस आतिथ्य और राजपूत आकर्षण का केंद्र है। इमारत को एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है जो भारत में लक्ज़री वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए एक महलनुमा स्थल के रूप में कार्य करता है।

होटल धनुषाकार खिड़कियों, नक्काशीदार बालकनियों और गुंबदों से सुसज्जित है। एक चतुर्भुज प्रांगण भी है जो उत्तम जाली का काम किया गया है। उम्मीद है कि पगड़ीधारी पुरुषों और नकाबपोश महिलाओं द्वारा प्रामाणिक राजस्थानी व्यंजन परोसे जाएंगे, जबकि लोक संगीत आसपास की हवा में व्याप्त है। यहां प्रतिज्ञा का आदान-प्रदान वास्तव में एक शाही अनुभव है।

ओबेरॉय उदयविलास

यह भारत में एक बेजोड़ विवाह स्थल है। उदयपुर में पिछोला झील के किनारे स्थित यह होटल राजस्थान के मेवाड़ क्षेत्र की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करता है। चहल-पहल वाले आंगनों, लहरदार फव्वारों, बड़े पूलों और हरे-भरे बगीचों से सुसज्जित यह होटल वास्तव में एक सपनों की शादी की जगह है।

भव्य बाहरी के साथ-साथ, होटल अपने आंतरिक सज्जा का दावा करता है जो सजावटी गुंबदों, हाथ से पेंट किए गए भित्तिचित्रों, जटिल दर्पण के काम और खूबसूरती से तैयार की गई कलाकृतियों से अलंकृत हैं। इस जगह की यूएसपी इस तथ्य में निहित है कि पिछोला झील के पार एक नाव की सवारी आपको औपचारिक स्वागत के लिए ले जाती है।

संपत्ति में फैले छोटे लॉन; सैरगाह और चंद्र महल प्रस्तावित विवाह स्थल हैं जो 2 से 50 मेहमानों के साथ एक छोटी सी शादी की मेजबानी करते हैं। इसे नाजुक ढंग से डिजाइन किए गए मेनू और आयोजन स्थल की सजावट के साथ मिलाएं और आप एक राजा और रानी की तरह महसूस करेंगे।

ये भी पढ़ें – Groom Wedding Look: कुछ सेलिब्रिटी लुक्स जो दूल्हे अपनी शादी में अपना सकते हैं।

Recent Posts

Sneha Patro

समाचार लेखन, एंकरिंग और रिपोर्टिंग में अनुभव। फोटोग्राफी, संपादन, पत्रकारिता...