नई दिल्ली -जब आप स्वस्थ आहार लेने की योजना बना रहे हों, तो परिवार के साथ यात्रा करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। चूंकि हर पड़ाव में फास्ट फूड के कई विकल्प होते हैं, इसलिए आप अस्वास्थ्यकर भोजन विकल्पों के साथ फंस सकते हैं। तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप और आपका परिवार अपनी यात्रा के दौरान स्वस्थ, पौष्टिक भोजन खा रहे हैं, यात्रा करते समय पैक करने के लिए कुछ स्वस्थ भोजन विचार यहां दिए गए हैं।

1. काली मिर्च पॉपकॉर्न
यात्रा के दौरान पॉपकॉर्न नाश्ते का एक बढ़िया विकल्प है। यदि आप एक रोड ट्रिप पर हैं, तो आप इस अद्भुत पॉपकॉर्न का एक मुट्ठी भर ले सकते हैं और बिना किसी उपद्रव के ड्राइविंग पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यह उन्हें कार में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा भोजन बनाता है। गैस स्टेशन पर आपको मिलने वाले पॉपकॉर्न का बासी संस्करण प्राप्त करने के बजाय, आप व्यंजनों के माध्यम से कुछ स्वयं बना सकते हैं जिसमें पनीर, अतिरिक्त कुंवारी तेल और ताजी काली मिर्च शामिल है जो बहुत अधिक स्वादिष्ट है।

2. हरी चटनी सैंडविच
आप इस स्वादिष्ट चटनी सैंडविच को अपनी यात्रा के दौरान अपने साथ ले जा सकते हैं, जो आपको मिलने वाले स्ट्रीट फूड से बेहतर है। यह सैंडविच आसानी से तैयार किया जा सकता है और इसमें आपका ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। आपको बस कुछ ब्रेड स्लाइस चाहिए – अपनी यात्रा के दौरान मसालेदार आनंद लेने के लिए बीच-बीच में कुछ हरी चटनी लगाएं। आप इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं और यह लगभग 3-4 घंटे तक ताजा रहेगा।

3. गेहूं के गुच्छे नट मिक्स
हम में से ज्यादातर लोग यात्रा पर जाने से पहले या यात्रा के दौरान बाहर की दुकानों से स्नैक्स खरीदते हैं। आप इन प्रथाओं को छोड़ सकते हैं और उन सभी को घर से बने भोजन से बदल सकते हैं। अपनी पसंद के मुट्ठी भर बादाम, पिस्ता, मूंगफली, मेवा और भुने चने लें और उन्हें एक बाउल में डालें। उन्हें कुछ नींबू के रस, कॉर्नफ्लेक्स, जैतून / सरसों के तेल के साथ मिलाएं और आप जाने के लिए तैयार हैं!

4. छोले मसाला
चना मसाला के रूप में भी जाना जाता है, यह एक अद्भुत मसालेदार ग्रेवी चने की डिश है जिसे आप सैंडविच फिलिंग के रूप में पका सकते हैं। यह रोटी, चावल, भटूरे और पूरी के साथ भी बहुत अच्छा लगता है। दालचीनी, जीरा, गरम मसाला, तेज पत्ता और हल्दी जैसे कई भारतीय मसालों को मिलाने के कारण इसका एक अनूठा स्वाद है। तो अगली बार जब आप किसी ट्रिप पर जाने की योजना बना रहे हों, तो अपने सैंडविच को भरने के लिए इस छोले मसाले को ट्राई करें।

5. पनीर भुर्जी
पनीर भुर्जी एक और बहुत लोकप्रिय व्यंजन है जिसे आप अपने साथ ले जा सकते हैं जो पनीर (पनीर) को मसालों के मिश्रण के साथ मिलाकर बनाया जाता है। आप उन्हें कुछ रोटियों, ब्रेड, पाव, पूरी या पराठों के साथ पैक कर सकते हैं। आप इसे अपने काठी रोल, ब्रेड रोल या सैंडविच के लिए स्टफिंग के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी यात्रा से पहले इन्हें बनाना बहुत आसान है। इसे और भी सेहतमंद बनाने के लिए आप इसमें मटर, गाजर और शिमला मिर्च जैसी कुछ सब्जियां मिला सकते हैं। पत्तेदार साग भी काम करेगा।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts