नई दिल्ली -भारत में, तेल की  चटकने के बिना, खाना बनाना लगभग असंभव और अधूरा लगता है। लगभग हर रेसिपी की शुरुआत एक कड़ाही में तेल गर्म करने और फिर चॉपिंग और मथने से होती है। दाल की एक साधारण डिश तैयार करने से लेकर कुछ चटपटे पकौड़े तलने तक, खाना पकाने के तेल का सही विकल्प आपके स्वाद को निर्धारित करता है और एक स्वस्थ आहार भी सुनिश्चित करता है। जबकि नमकीन मक्खन और घी दो सबसे प्रमुख खाना पकाने के तेल हैं जिनका उपयोग भारतीय आबादी के बहुमत द्वारा किया जाता है, यह समय है कि हम अपने रसोई घर में जोड़ने के लिए अन्य स्वस्थ विकल्पों और अधिक पौष्टिक विकल्पों पर गौर करें।

एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल- यह सेहत के लिए एक बेहतरीन तेल साबित होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर यह तेल दिल को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा यह कैंसर होने के खतरे को भी कम करता है। हालांकि, एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को गर्म करने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इस तेल का उपयोग डिप्स, सलाद और ड्रेसिंग के लिए किया जा सकता है।

कैनोला तेल – रेपसीड परिवार का हिस्सा कैनोला तेल, खाना पकाने के लिए एक बेहतर खाना पकाने का तेल साबित होता है। हालांकि कैनोला तेल प्राकृतिक पौधों से नहीं आता है, यह क्रॉस-ब्रीडिंग पौधों द्वारा तैयार किया जाता है। यह खाना पकाने का तेल कम संतृप्त और उच्च मोनो संतृप्त वसा के कारण स्वस्थ माना जाता है।

एवोकाडो ऑयल- सेहत के लिए फायदेमंद साबित होने वाला एवोकाडो ऑयल स्वाद और सेहत से भी भरपूर होता है। एवोकाडो के तेल में गुड फैट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस तेल का उपयोग खाना पकाने के लिए किया जा सकता है। इस तेल को सलाद के लिए कच्चा भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

तिल का तेल- तिल का इस्तेमाल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इसी तरह इसका तेल भी पौष्टिक गुणों से भरपूर माना जाता है। असंतृप्त वसा और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर तिल के तेल का इस्तेमाल चीन और कोरिया जैसे देशों में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।

हल्का जैतून का तेल – अतिरिक्त वर्जिन जैतून के तेल के विपरीत, हल्के जैतून के तेल का उपयोग बिना किसी चिंता के खाना पकाने के लिए किया जा सकता है। इस तेल का उपयोग बेकिंग के लिए भी किया जाता है। अगर आपको लगता है कि इस तेल में कैलोरी की मात्रा कम है तो आप गलतफहमी के शिकार हैं। इस तेल को इसके तटस्थ परीक्षण के कारण ‘लाइट’ कहा जाता है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts