नई दिल्ली -घर का बना जैम बचपन की मासूमियत की मीठी यादों का पर्याय है। यह होममेड मिक्स्ड फ्रूट जैम रेसिपी आपको अपने मीठे, फल स्वाद के साथ, नींबू के रस के साथ स्मृति लेन में भी ले जाएगी। केले, सेब, संतरे, अनानास जैसे असली फलों के साथ रसदार छोटी स्ट्रॉबेरी, और काले अंगूर के साथ बनाया गया, यह आसान नुस्खा आपके स्वाद कलियों के साथ-साथ आपकी भलाई के लिए, इसके उच्च खनिज, और पोषण के साथ एक इलाज है विषय। इसे अपने कुरकुरे टोस्ट पर फैलाएं, या इसे सीधे जार से चखें, यह जैम रेसिपी आपके चेहरे पर मुस्कान लाने में असफल नहीं होगी। अगर आप अपने बच्चों का दिल जीतना चाहते हैं, तो यह मुंह में पानी लाने वाला टोटका करेगा। यह कॉन्टिनेंटल रेसिपी बिल्कुल अद्भुत है और निश्चित रूप से आपके स्वाद को प्रभावित करेगी। आगे बढ़ें और आज ही के साथ इस होममेड जैम रेसिपी को ट्राई करें!

घर का बना मिक्स फ्रूट जैम की सामग्री

12 सर्विंग्स
2 सेब
2 नारंगी
4 कप काले अंगूर
1 अनानास
1/2 बड़ा चम्मच नींबू का रस
2 केला
6 प्लम
8 स्ट्रॉबेरी
1 1/2 कप चीनी

घर का बना मिश्रित फल जाम
1. एक ब्लेंडर जार में, कटे हुए सेब, केले, संतरा, आलूबुखारा, स्ट्रॉबेरी, अनानास को बीजरहित काले अंगूरों के साथ डालें और चिकना होने तक पीसें। इन फलों की प्यूरी बनाकर अलग रख दें।

2. एक पैन को मध्यम आंच पर रखें और उसमें चीनी के साथ प्यूरी डालें। इस मिश्रण को लगातार चलाते हुए उबाल आने तक पकाएं. एक बार जब यह उबल जाए तो आंच कम कर दें। इसे धीमी आंच पर पकाते रहें और प्यूरी के गाढ़ा होने तक पकने दें। जब यह गाढ़ा होने लगे तो इसमें नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें। यह प्यूरी एक सेमी-सॉलिड जैम में बदल जाएगी। नियमित अंतराल पर हिलाते रहें।

3. एक बार जब वांछित स्थिरता प्राप्त हो जाए, तो खाना पकाना बंद कर दें और इसे कांच के जार में स्टोर कर लें। इसे क्रिस्पी टोस्ट के साथ परोसें और आनंद लें।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts