अमरनाथ गुफा का क्या है वह 10 रहस्य

हिन्दू धर्म के लोगों का एक प्रमुख तीर्थस्थल माना जाता है अमरनाथ। हर साल श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शन के लिए यहां भारी संख्या में पहुंचते हैं। बता दें कि अमरनाथ गुफा कश्मीर के बर्फीले पहाड़ों के बीच स्थित है और यहां बर्फ से बने शिवलिंग की पूजा होती है।

अमरनाथ गुफा को भगवान शिव के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक माना जाता है और आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है अमरमाथ गुफा से जुड़े कुछ रहस्य के बारे में, जिन्हें आप जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे –

amarnath gufa history in hindi

• कहते हैं कि भगवान शिव ने अमरनाथ गुफा में ही मां पार्वती को अमरता का मंत्र सुनाया था, बस इसलिए अमरनाथ गुफा का महत्व बहुत ज्यादा है।

• ऐसी मान्यता है कि किसी को भी अमरकथा सुनने की इजाजत नहीं थी। यही कारण है कि भगवान शिव ने मां पार्वती को कथा सुनाने से पहले सभी को त्याग दिया था ताकि कोई और अमरकथा ना सुन पाए।

• अमरनाथ गुफा से लगभग 96 किलोमीटर पर स्थित एक ऐसी जगह है जहां भगवान शिव ने रुक कर आराम किया था। बता दें कि उन्होंने अपने नंदी बैल को भी इसी जगह छोड़ दिया था। ध्यान रहें कि नंदी बैल के बिना शिवलिंग को अधूरा माना जाता है।

• इसके बाद ही शेषनाग झील पर पहुंचकर उन्होंने अपने गले से सांपों को भी उतार दिया था। वहीं, गणेश जी को उन्होंने महागुणस पहाड़ पर छोड़ दिया था और इसके बाद पंचतरणी नाम की जगह पर पहुंचकर भगवान शिव ने पांचों तत्वों को भी त्याग दिया था।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.