News in Hindi

इस बार होली पर अपनाएं ये सावधानियां, आपकी ब्यूटी नहीं होगी खराब

होली का त्योहार रंगों का त्योहार है। यह रंग हमारे जीवन में रंग भरते हैं, लेकिन कई बार इन्हीं रंगों की वजह से हमारी त्वचा पर बुरा असर कर जाते हैं। हर साल होली के बाद डॉक्टर्स के पास स्किन एलर्जी, आंखों की रोशनी चले जाना, बाल खराब हो जाना आदि जैसी समस्याएं लेकर लोग आते हैं। आपकी होली के रंग में भंग न पड़े इसलिए इस बार होली से पहले जरूर अपनाएं ये ट्रिक्स।

आंखों का ऐसे रखें ख्याल

ज्यादातर रंगों में एसिड और कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। आंखों में यह रंग जाते ही खुजली और जलन कर सकता है। ऐसे में अगर होली खेलते समय आपकी आंखों में रंग चला जाए, तो तुरंत ठंडे पानी से आंखें धोएं और अगर फिर भी जलन दूर न हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

नाखून की देखभाल

होली खेलते समय नाखुनों में रंग आसानी से चला जाता है। होली बीतने के बाद भी कई दिनों तक नाखुनों के किनारों पर रंग लगा रह जाता है। यह न केवल देखने में गंदा लगता है, बल्कि यह स्किन इंफेक्शन भी कर सकता है। इससे बचने का बेहतर तरीका है कि अपने नाखुनों पर नेलपॉलिश की अच्छी मोटी परत लगाएं। अगर यह आपके नाखुनों के कोनों से थोड़ी बाहर निकल जाए तो और भी अच्छा। अगर आपके नाखून लंबे हैं और आप इन्हें काटना नहीं चाहते तो, अपने नाखुनों के अंदर की तरफ भी नेलपॉलिश की पतली परत लगा सकते हैं।

होठों की सुरक्षा

होली के रंग आपके होठों को रूखा बना सकता है। इससे बचने के लिए आप होठों पर लिपस्टिक या लिप बाम लगा सकते हैं। इससे रंग लिपस्टिक या लिपबाम पर ही चिपकेगा और इसे आसानी से हटाया जा सकेगा।

बालों को ऐसे बचाएं

होली में सबसे ज्यादा खराब होते हैं बाल। रंग सीधे बालों में जाता है, जिसे निकालना भी इतना आसान नहीं होता। ​होली से पहले बालों में जम कर तेल लगा लें और होली खेलने से पहले बालों की चोटी या जूड़ा बांध लें। इससे रंग बालों की जड़ों तक नहीं जाएगा और उन्हें नुकसान नहीं करेगा।

मुंह व नाक

अगर आपके मुंह में रंग चला जाए तो तुरंत पानी से कुल्ला कर लें, वहीं अगर यह आपके गले तक चला गया है, तो पानी पीकर तुरंत उल्टी करें। वहीं अगर रंग आपके नाक में चला गया है और आपको सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो तुरंत अस्पताल जाएं। इस दौरान पानी न पिएं, इससे दम घुट सकता है।

बॉडी की सुरक्षा

पूरी बॉडी को रंगों के साइड इफेक्ट से बचाने के लिए होली खेलने से पहले शरीर पर नारियल तेल लगा लें।