News in Hindi

पन्नीरसेल्वम ही रहेंगे तमिलनाडु के मुख्यमंत्री, शशिकला दोषी करार

तमिलनाडु की राजनीति में मंगलवार का दिन अहम साबित हुआ। 19 साल पुराने आय से अधिक सं​पत्ति मामले में सुप्रीम कोर्ट ने शशिकला को दोषी करार देते हुए 4 साल की सजा सुनाई है। इसके साथ ही उन पर 10 करोड़ रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। यानी कि अब काफी हद तक यह साफ हो गया है कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री फिलहाल ओ पन्नीरसेल्वम ही रहेंगे और पिछले कुछ दिनों से वहां चल रही रानीतिक उठापटक भी शांत होने की उम्मीद है।

इस केस में शशिकला के अलावा सुधाकरन और इल्वरासी को भी 4 साल की कैद और 10—10 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। वहीं जयललिता को दिवंगत मानकर उन पर चल रहा मामला खत्म कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि दोषियों को तुरंत अदालत में सरेंडर करना होगा। शशिकला के पास अब पुर्नविचार याचिका दायर करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, लेकिन उसमें समय लगेगा।

Sasikala in pic

शशिकला को ये होंगे नुकसान

अब शशिकला को जेल जाना होगा, जिसके कारण वे अगले 10 साल तक कोई राज​नीतिक पद नहीं ले सकेंगी। इसके अलावा शशिकला 6 साल तक चुनाव भी नहीं लड़ सकेंगी। इसके अलावा शशिकला का तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनने का सपना भी टूट गया है।

O. Panneerselvam Chief Minister of Tamil Nadu

ये है पूरा मामला

शशिकला को जिस केस में सजा हुई है यह मामला करीब 21 साल पुराना है। 1996 में जयललिता के खिलाफ आय से 66 करोड़ रुपए की ज्यादा संपत्ति का केस दर्ज किया गया था। इस केस में जयललिता के साथ शशिकला और उनके दो रिश्तेदारों को भी आरोपी बनाया गया था। शशिकला के खिलाफ ये केस निचली अदालतों से होते हुए सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा है।