News in Hindi

एसबीआई ने अब कटे फटे नोट बदलने और कैश निकालने पर लगाया चार्ज

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने थोड़ा सख्त रवैया अपनाते हुए अपने ग्राहकों को झटका दिया है। एसबीआई ने अपने सर्विस चार्ज बढ़ा दिए हैं। नए सर्कुलर के अनुसार 1 जून से बैंक पुराने और कटे फटे नोट बदलने पर भी चार्ज वसूलेगा। यही नहीं बैंक से पैसे निकालने पर भी अब सर्विस चार्ज लगाया जाएगा। ग्राहकों को बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट से पैसे निकालने, नया कार्ड इशू करवाने जैसी सुविधाओं के लिए चार्ज देेना होगा।

अब यह हुआ नियम

एसबीआई अब केवल एक माह में 4 बार ही मुफ्त कैश विड्रॉल की सुविधा देगा। इसमें एटीएम ट्रांजेक्शंस शामिल हैं। 4 बार ट्रांजेक्शन करने के बाद एसबीआई की शाखा से कैश निकालने पर हर ट्रांजेक्शन पर 50 रुपए का सर्विस चार्ज+ सर्विस टैक्स चुकाना होगा। वहीं एटीएम से ट्रांजेक्शन पर 10 रुपए सर्विस चार्ज+सर्विस टैक्स लगेगा। आपको बता दें कि दूसरे बैंक के एटीएम से 4 बार से ज्यादा कैश विड्रॉल पर एसबीआई हर ट्रांजेक्शन पर 20 रुपए सर्विस चार्ज+सर्विस टैक्स लेगा।

नोट बदलने पर चुकाने होगा इतना चार्ज

बैंक 20 से ज्यादा या 5000 रुपए से ज्यादा के कटे फटे नोट बदलवाने पर पूरे नोटों पर अब 2 से लेकर 5 रुपए तक चार्ज+सर्विस टैक्स वसूलेगा। इसके तहत हर नोट पर 2 रुपए या हर 1000 रुपए पर 5 रुपए चार्ज में से जो भी ज्यादा होगा वह वसूला जाएगा। 5000 रुपए तक कीमत होने पर हर नोर पर 2 रुपए चार्ज+सर्विस टैक्स और 5000 रुपए से ज्यादा कीमत होने पर हर नोट पर 5 रुपए चार्ज+सर्विस टैक्स चुकाना होगा। कटे फटे 20 नोट जिनकी कुल कीमत 5000 रुपए से ज्यादा नहीं होगी, तक बदलने पर एसबीआई कोई सर्विस चार्ज नहीं लेगा।

डेबिट कार्ड के लिए भी चार्ज

1 जून से एसबीआई अतिरिक्त डेबिट कार्ड इश्यू करने के भी चार्ज लेगा। 1 जून के बाद केवल रुपे कार्ड ही मुफ्त में दिया जाएगा, बाकी सभी कार्ड पर सर्विस चार्ज वसूला जाएगा।