News in Hindi

पीएम मोदी की बैठक में किसी को नहीं है मोबाइल चलाने की इजाजत, यहां जानें वजह

बेशक मोबाइल इन दिनों ऑक्सीजन टैंक की तरह हो गए हैं। हम मोबाइल के इतने आदी हो चुके हैं कि कुछ देर अगर मोबाइल से दूर रहना पड़े तो हमें परेशानी होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बैठकों में मोबाइल फोन ले जाने पर पाबंदी है। प्रधानमंत्री ने इसकी वजह खुद शुक्रवार को लोकसेवा दिवस के अवसर पर नौकरशाहों को संबोधित करते हुए बताई।

पीएम ने कहा कि मीटिंग में अधिकारी सोशल साइट्स चेक करते रहते हैं, इसलिए उन्होंने यह कदम उठाया है। पीएम ने कहा कि वे अक्सर बैठकों में देखते थे कि आधिकारिक चर्चा के बीच अधिकारी फोन पर सोशल मीडिया चेक कर रहे होते थे। उन्होंने कहा – आजकल जिलास्तर के अधिकारी बहुत व्यस्त रहते हैं। उनका ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर खर्च होता है। मैंने इसलिए मीटिंग में मोबाइल फोन लाने पर ही रोक लगा दी।

पीएम ने कहा कि सोशल मीडिया का उपयोग लोगों के भले के लिए होना चाहिए, न कि अपनी प्रशंसा के लिए। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा – अगर मैं सोशल मीडिया के जरिए लोगों को पोलियो वैक्सिनेशन की तारीख बताता हूं, तो यह लाभदायक है, लेकिन अगर मैं वैक्सिनेशन का काम करते हुए बीच में फेसबुक पर अपनी ही तस्वीर की तरीफ कर रहा हूं, तो यह लोकसेवकों के कार्य पर सवाल खड़ा करता है।