News in Hindi

2022 में 30 रुपए लीटर मिलेगा पेट्रोल, यहां जानें वजह

पेट्रोल की कीमतों में पिछले दस सालों में काफी बड़ा बदलाव देखने को मिला है। तेल कंपनियां जहां एक बार पेट्रोल के दाम घटाती हैं, वहीं दो से तीन बार दाम बढ़ा कर हिसाब बराबर भी कर लेती हैं। आज भले ही आप पेट्रोल 65 रुपए लीटर में खरीद रहे हों, लेकिन पेट्रोल के भी अच्छे दिन आने वाले हैं।

करीब पांच साल बाद आपको 30 रुपए लीटर या उससे भी कम कीमत में पेट्रोल मिल सकता है। नई तकनीकों के कारण पेट्रोल पर निर्भरता कम होने के दावे के आधार पर ही ऐसा कहा जा रहा है। इस तकनीक के कारण ईंधन के तौर पर पेट्रोल पर दुनिया की निर्भरता कम होगी। इस कारण पेट्रोल की कीमतों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिलेगी।

 

अमेरिका के फ्यूचरिस्ट टोनी सेबा ने यह दावा किया है। इससे पहले टोनी ने कई साल पहले दावा किया था कि सोलर पावर की मांग में तेज इजाफा होगा। यह काफी हद तक सही साबित हुई है। जिस दौर में टोनी ने सोलर पावर की मांग बढऩे का दावा किया था। उस वक्त आज की तुलना में कीमतें 10 गुना थीं।

टोनी ने यह भी कहा था कि 2030 तक 95 प्रतिशत लोग निजी कार रखना बंद कर देंगे और इससे आॅटोमोबील इंडस्ट्री का सफाया हो जाएगा। उन्होंने यह भी दावा किया था कि इलेक्ट्रिक कार इंडस्ट्री ग्लोबल आॅयल इंडस्ट्री को तबाह कर देगी। उधर ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि 2030 तक भारत में पूरी तरह इलेक्ट्रिक कारों के ही संचालन पर विचार किया जा रहा है।