News in Hindi

सस्ता हो सकता है पेट्रोल—डीजल, यहां जानें कितनी होगी कटौती

पिछले कुछ महीनों से महंगे पेट्रोल—डीजल का भार झेल रही जनता को जल्द ही राहत भरी खबर मिल सकती है। बीते दो सप्ताह से ही अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में करीब 9 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है। इसके चलते अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 3 माचह के निचले स्तर पर हैं।

ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि पेट्रोल—डीजल के दामों में कटौती हो सकती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो ऐसे में पेट्रोल—डीजल की कीमतों में 1 से 1.50 रुपए तक की कटौती हो सकती है। गौरतलब है कि आॅयल मार्केटिंग कंपनियां हर 15 दिन में तेल की कीमतों की समीक्षा कर सकती है।

मार्च के महीने के दौरान भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की अंतर्राष्ट्रीय कीमत में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। 28 फरवरी को कच्चे तेल की कीमत 54.85 डॉलर प्रति बैरल थी, यह अब घटकर 50 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई है।

उधर डॉलर के मुकाबले रुपए में जोरदार मजबूती देखने को मिल रही है। मंगलवार को भी रुपए डॉलर के मुकाबले 42 पैसे मजबूत होकर 66.18 पर पहुंच गया। आपको याद दिला दें कि पेट्रोल—डीजल की कीमतों में पिछले दो महीने से कोई बदलाव नहीं हुआ है। दो महीने पहले 15 जनवरी तेल कंपनियों ने पेट्रोल में 0.54 पैसे की बढ़ोतरी की थी।