News in Hindi

अब से पूरे देश में रोज बदलेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, ऐसे होगा आपकी जेब पर असर

सोने-चांदी की ही तरह अब से पूरे देश में रोजाना पेट्रोल-डीजल के दाम बदलेंगें। ( Petrol and Diesel prices )यानी कि हो सकता है किसी दिन आप सस्ते में फ्यूल भरवाएं और किसी दिन आपको इसकी ज्यादा कीमत चुकानी पड़े। देश की तीन प्रमुख तेल वितरण कंपनियों ने यह फैसला किया है कि 16 जून से वो रोजाना तेल की कीमतों की समीक्षा करेंगी। वर्तमान में हर 15 दिन में कीमतों की समीक्षा होती है।

यहां हुआ सफल परीक्षण

आपको बता दें कि तेल की कीमतों में घटत-बढ़त सीधी तरह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों पर निर्भर करेगी। पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत रोज तय करने का परीक्षण 1 मई से उदयपुर, जमशेदपुर, विशाखापट्टनम, चंडीगढ़ और पुदुचेरी में किया जा रहा था। वहां यह ट्रायल सफल रहा।

इसके बाद अब इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने इसे देशभर में लागू करने का फैसला लिया है। ऐसा करने वाला भारत पहले देश नहीं है। ज्यादातर विकवित देशों में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में रोज बदलाव का सिस्टम लागू है। बीपीएसएल के सूत्रों का दावा है कि इससे ग्राहकों को फायदा होगा।

हर रात 12 बजे बदलेंगी कीमतें

कंपनी ने कहा कि लोग पेट्रोल या डीजल खरीदते वक्त उस दिन की कीमत के हिसाब से ईंधन खरीदेंगे। सूत्रों ने बताया कि पेट्रोलियम मंत्रालय के निर्देशानुसार हर रात 12 बजे कीमतों में बदलाव किया जाएगा। तीनों तेल कंपनियां मीडिया में विज्ञापन देकर, पेट्रोल पंपों पर कीमतों का डिसप्ले कर, एमएमएस भेजकर या मोबाइल एप से रोजाना कीमतों की जानकारी देंगी।

यह होगा आप पर असर

– ईंधन की कीमतों में उतार चढ़ाव का असर एफएमसीजी प्रोडक्ट्स जैसे सब्जियां आदि की कीमतों पर हो सकता है। विश्लेषकों की मानें तो इसका ज्यादा प्रभाव नहीं होगा, क्योंकि कीमतों में बदलाव पैसों में होगा।

– इससे ऑयल मार्केटिंग कंपनियां मुनाफा कमाने और अपने ऋणों में कमी की उम्मीद कर सकती हैं।

– चुनावों के समय राजनीतिक दल तेल विपणन कंपनियों को कीमतें कम करने के लिए मजबूर नहीं कर पाएंगे।