News in Hindi

केवल एक फोन कॉल आपको बना सकता है लखपति, यह राज्य दे रहा है मौका

अब लखपति बनना और भी आसान हो गया है। अगर आप भी रातों रात लखपति बनना चाहते हैं तो आपको केवल एक फोन कॉल करना होगा। हालांकि यह फोन कॉल कोई आम फोन कॉल नहीं है। दरअसल यह फोन कॉल मुखबिर योजना का एक हिस्सा है।

राजस्थान में भ्रूण लिंग परीक्षण केा पूरी तरह से रोकने के लिए राजस्थान सरकार की मुखबिर योजना में अब देय राशि दो लाख रुपए से ढाई लाख रुपए कर दी गई है। इस योजना के तहत मिलने वाली राशि में अब तक 80 हजार रुपए मुखबिर को, 80 हजार रुपए प्रेग्नेंट महिला को और 40 हजार गर्भवती महिला के साथ जाने वाले व्यक्ति को दिए जा रहे थे, जबकि अब नए नियमों के अनुसार एक लाख रुपए मुखबिर को, एक लाख रुपए गर्भवती महिला को और 50 हजार रुपए प्रेग्नेंट महिला के साथ आने वाले शख्स को दिए जाएंगे।

योजना के तहत अब तक 125 व्यक्तियों को 31 लाख रुपए दिए जा चुके हैं। साथ ही चिकित्सा मंत्री ने प्रदेश में पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत वर्ष 2016 में निरीक्षण की संख्या बढ़कर 2468 किए जाने को सराहा है। उन्होंने बताया कि भू्रण लिंग परीक्षण के संबंध में टोल फ्री नंबर 104 व 108 पर गुप्त सूचनाएं दी जा सकती हैं।

अब भ्रूण परीक्षण रोकथाम के लिए सीमावर्ती जिलों के गांवों में स्थानीय निवासियों को मुखबिर बनाकर पड़ौसी राज्यों में ले जाकर भ्रूण लिंग परीक्षण करने व करवाने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। अगर आपके पास भी ऐसी कोई सूचना हो तो आप सरकार को यह सूचना देकर लखपति बन सकते हैं।