News in Hindi

पेट्रोल पंप से भी खरीद सकेंगे एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और पंखा

अब तक आपको पेट्रोल पंप पर फ्यूल के अलावा चिप्स व कोल्ड्रिंग की सुविधा मिलती थी, वह भी हर पेट्रोल पंप पर नहीं, लेकिन अब जल्दी ही आप पेट्रोल पंप से एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और सीलिंग फैन तक खरीद सकेंगे। उपभोक्ता यह तीनों ही चीजें काफी किफायती दरों पर यहां से खरीद सकेंगे। सरकारी तेल कंपनियां इन उपकरणों को सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेस लिमिटेड से प्राप्त करेगी।

तेल कंपनियों को इन उपकरणों की बिक्री के लिए ईईएसएल के साथ गुरुवार को ही एमओयू साइन करना था, लेकिन पर्यावरण मंत्री अनिल माधव देव के निधन के कारण  ऐसा नहीं हो सका। एमओयू पर अब जल्दी ही अस्ताक्षर किए जाएंगे और इसके बाद करीब एक महीने के अंदर ही पेट्रोल पंपों पर यह उपकरण उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।

देशभर में तीनों तेल कंपनियों के कुल 53000 पेट्रोल पंप हैं। हालांकि यह तय नहीं किया गया है कि इन कंपनियों के सभी पेट्रोल पंप पर यह उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे या चुनिंदा पर। आपको बता दें कि ईईएसएल सरकार के कुशल लाइटिंग कार्यक्रम का क्रियान्वयन कर रही है। इसके तहत वह बिजली वितरण कंपनियों और ऑनलाइन मार्केट प्लेस जैसे अन्य खुदरा चैनलों के माध्यम से एलईडी बल्बों और लाइटों का वितरण कर रही है।

ईईएसएल बल्क खरीद में 9 वॉट के एलईडी बल्ब के लिए 38 रुपए, एलईडी ट्यूबलाइट के िलए 600 से 700 रुपए और सीलिंग फैन के लिए 1700 से 1800 रुपए की दर से ले रही है।