News in Hindi

इस समुद्र में कोई नहीं डूब सकता, जानें आखिर क्या है डेड सी का रहस्य

समुद्र में तैराकी का अपना ही मजा है, हालांकि यहां तैरने की हिम्मत वही कर सकता है जो तैराकी में माहिर हो। वहीं जिन लोगों को तैरना नहीं आता उन्हें समुद्र के पानी से हमेशा डर लगता है। अगर हम आपको कहें कि आप तैरना नहीं जानते फिर भी समुद्र में तैर सकते हैं वह भी बिना लाइफ जैकेट के। हो सकता है आपको हमारी बात पर यकीन न हो, लेकिन यह सच है। डेड सी एक ऐसा समुद्र है जिसमें तैराकी न जानने वाले भी तैर सकते हैं और वे डूबेंगे भी नहीं।

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है कि इतना गहरा पानी हो, ऊपर से आपको तैरना भी न आता हो और आप डूबें भी नहीं। जॉर्डन और इजराइल के बीच स्थित इस समुद्र की यही खासियत है कि इसमें तैरने वाले डूबते नहीं हैं। इसके पीछे वजह है इस समुद्र का खारापन। इस समुद्र का पानी जरूरत से ज्यादा खारा है। इसलिए इसे सॉल्ट सी भी कहा जाता है।

इस समुद्र के पानी में नमक की मात्रा इतनी ज्यादा है कि यहां कोई भी वनस्पति या जीव जिंदा नहीं रह सकता। इसलिए इसे डेड सी कहा जाता है। पानी में नमक की मात्रा ज्यादा होने के कारण ही यहां कोई पानी में डूब भी नहीं सकता। आप आराम से इसके पानी पर तैर सकते हैं। इसे सबसे गहरी खारे पानी की झील भी कहा जाता है।

वैसे डेड सी के पानी में नमक के अलावा कई सारे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। इसलिए इस समुद्र का पानी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। हालांकि ज्यादा देर तक इस पानी में तैरने से आपको स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, क्योंकि ज्यादा नमक भी हमारी स्किन के लिए अच्छा नहीं है।