News in Hindi

एलईडी बल्ब के बाद अब सरकार आसान किश्तों पर बेचेगी AC

देशभर में एलईडी बल्ब सस्ते दामों में बेचने के बाद अब मोदी सरकार बिजली बचाने के लिए एक और तरीका निकालकर लई है। सरकार अब एनर्जी एफिशिएंट एयरकं​डिशनर यानी कि एसी बेचने की तैयारी में है। इनकी कीमत ज्यादा होने के कारण सरकार यह एसी ईएमआई पर देगी।

बिजली कंपनियों के साथ मिलकर ईईएसएल ने करीब 1 लाख एसी खरीदे हैं, लेकिन कीमत ज्यादा होने के कारण इसे सरकारी भवन, एटीएम आदि में लगाया जा रहा है। ईईएसएल को उममीद है कि अगली खेप में एसी की कीमत कम होगी और इसे आम जनता के बीच लॉन्च किया जाएगा।

 

एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेस लिमिटेड यानी कि ईईएसएल के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार की मानें तो बाजार में एनर्जी एफिशिएंट एसी काफी कम हैं। बाजार में जो फाइव स्टार एसी उपलब्ध हैं, उनकी रेटिंग 3.7 है, जबकि हम चाहते हैं कि 5.3 रेटिंग के एसी का चलन देश में बढ़े। ये एसी 40 फीसदी बिजली बचाते हैं। वर्तमान में इस तरह के एसी की कीमत 50 हजार से 60 हजार रुपए के बीच है।

कुमार ने बताया कि इन एसी की सप्लाई सितंबर तक की जाएगी। इसके बाद नई प्रोक्योरमेंट की तैयारी की जाएगी। अगली प्रोक्योरमेंट कितनी होगी इस पर अभी विचार किया जा रहा है। सरकार जितने ज्यादा एसी खरीदेगी, कीमत उतनी कम होगी और अगर कीमत कम होती है तो इसका फायदा आमजनता को मिलेगा।