News in Hindi

मारुति सुजुकी की यह कार बनी भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

ताजा आंकड़ों पर नजर मारें तो मारुति सुजुकी अल्टो एक बार फिर भारत की बेस्ट सेलिंग कार बन गई है। लगातार 13वें साल इस कार की सेल सबसे ज्यादा हुई है। वित्तीय वर्ष 2016-17 में कंपनी ने अल्टो की 2.41 लाख यूनिट्स बेची हैं।

वित्त वर्ष 2016-17 में मारुति सुजुकी की कुल डोमेस्टिक सेल 1443641 यूट्सि में से 17 फीसदी सेल अल्टो की ही हुई है। 2.41 लाख कार्स में से करीब 21000 अल्टो कारें श्रीलंका, चील, फिलिपींस और उरुग्वे जैसे देशों में एक्सपोर्ट की गई हैं।

आपको याद दिला दें कि पहली बार मारुति ने अल्टो सितंबर 2000 में बाजार में उतारा था। इन 17 सालों में न केवल कारमेकर ने इस कार को बेहतरीन बनाया है, बल्कि इसके कई वेरिएंट्स बेचे हैं। इस कार की सफलता के पीछे दो वजहें रहीं।


पहली, एंट्री लेवल हैचबैक कार्स में अल्टो के पास सबसे ज्यादा वेरिएंट्स है, जिसमें डिफरेंट फ्यूल, ट्रांसमिशन और इंंजन ऑप्शंस शामिल हैं। दूसरा मारुति सुजुकी का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क काफी बड़ा है।  कंपनी के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर आजएस कल्सी ने बताया – अल्टो पिछले 13 सालों से नंबर 1 बेस्ट सेलिंग ब्रांड बना हुआ है। मुझे खुशी है कि एक बार फिर अल्टो ने इतिहास दोहराया है।