News in Hindi

भारत में केवल 46630 रुपए में लॉन्च हुई हीरो एचएफ डीलक्स आई3एस

हीरो ने बिना ज्यादा शोर मचाए अपनी नई बाइक Hero HF Deluxe i3S भारत में लॉन्च कर दी है। देश की सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने इस बाइक को हीरो की ही विकसित की गई आई3एस तकनीक के साथ लॉन्च किया है। इस तकनीक का अर्थ है – आइडल स्टार्ट स्टॉप सिस्टम। बाइक की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 46630 रुपए है।

पहले आपको बताते हैं हीरो की तकनीक आई3एस के बारे में। इस तकनीक का सबसे बड़ा फायदा शहरी भीड़भाड़ वाले इलाको में मिलता है। इस सिस्टम से बाइक को थोड़ी देर खड़ा रखने पर यह ऑटोमेटिक स्टॉफ और फिर स्टार्ट हो जाती है। जब बाइक न्यूट्रल गियर में होती है तो इंजन अपने आप बंद हो जाता है और जब चालक क्लच दबाता है तो इंजन अपने आप स्टार्ट हो जाता है और बाइकर बाइक किसी भी गियर में डालकर बाइक चला सकता है।


Hero HF Deluxe i3S के इंजन की बात करें तो पुरानी एचएफ डीलक्स से कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस नई बाइक को बीएस-4 एमिशन नॉर्म्स के हिसाब से ही तैयार किया गया है। हीरो एचएफ डीलक्स आई3एस में 97.2 सीसी का सिंगल सिलेंडर वाला एयर कूल्ड इंजन लगा हुआ है। इस इंजन को 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। यह 8000 आरपीएफ पर 8.25 बीएचपी की ताकत जेनरेट करता है।