News in Hindi

अब गूगल पर बिना कॉपी किए पेस्ट कर सकेंगे कंटेंट, यहां जानें तरीका

सर्च इंजन गूगल आए दिन कोई न कोई नया फीचर या अपडेशन लाता रहता है, ताकि यूजर्स को उसकी बेस्ट सेवाएं मिलती रहें। ताजा अपडेशन में गूगल नया फीचर लेकर आया है। इस फीचर की मदद से आप कंटेंट सर्च करने के साथ साथ गूगल से इसे बिना कॉपी किए दूसरी जगह पेस्ट भी कर सकेंगे। यानी कि जल्दी ही आप Ctrl+C भूलने वाले हैं। गूगल सर्च इंजन ने यह कर दिखाया है।

दरअसल गूगल ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नया फीचर पेश किया है। इस फीचर का नाम है कॉपीलेस पेस्ट यानी कि बिना कॉपी किए पेस्ट करना। एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल इस फीचर पर फरवरी से ही काम कर रहा है। फिलहाल फीचर टेस्टिंग पर है। कहा जा रहा है कि इस महीने के अंत तक गूगल इस फीचर को लॉन्च कर सकता है।

इस फीचर की खासियत की बात करें तो इसके तहत यूजर जो भी क्रोम पर सर्च करेंगे उसे जहां भी पेस्ट करना है उस संबंधित ऐप्स में पेस्ट का ऑप्शन अपने आप ही आ जाएगा। पेस्ट करने के िलए यूज को कंटेट सेलेक्ट करके कॉपी करने की जरूरत नहीं होगी। यह फीचर अपने आप ही उस आवश्यक जानकारी को कॉपी कर लेगा जिसे यूजर सर्च कर रहा है।

 

 

ऐसे करें इस्तेमाल

गूगल के कॉपीलेस पेस्ट फीचर का इस्तेमाल करने के लिए क्रोम का एक्सपेरिमेंटल वर्लन इंस्टॉल करना होगा। इसमें फ्लैग्स पर जाने पर यह फीचर आएगा। उदाहरण के तौर पर अगर आपको किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने जाना है और आपने गूगल पर रेस्टोरेंट की वेबसाइट सर्च की, इसके बाद आपको गूगल मैप पर उस होटल को ढूंढने के लिए फिर से वेबसाइट का नाम कॉपी करके पेस्ट करने की जरूरत नहीं होगी। आपको सर्च बार में पहले से ही उस रेस्टोरेंट का नाम दिखेगा।