News in Hindi

बड़े काम का है गूगल का नया एरियो हाइपरलोकल ऐप

क्या आपको कई बार ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है कि बाथरूम का नल लीक हो और आपको प्लंबर का नंबर नहीं मिलता, या फिर आपका एसी खराब हो जाए तो आपको यह समझ नहीं आता कि कौन सा ऐसा मकैनिक होगा जो घर आकर ही आपक काम कर जाए। वैसे ये समस्या दूसरे शहरों में नए नए शिफ्ट होने वालों के सामने ज्यादा आती है। अब गूगल ने इस समस्या का समाधान निकाल लिया है। गूगल का नया एरियो एप इन्हीं सब कामों के लिए है।

गूगल ने अपना यह एप बिना शोर शराबे के ही लॉन्च कर दिया है, यहां तक कि इसके लिए कोई आधिकारिक स्टेटमेंट भी जारी नहीं की गई है। एरियो को गूगल प्ले से डाउनलोड किया जा सकता है। यह लोकल सर्विस एप्लिकेशन है जिसकी मदद से न केवल आप अपने सारे बिल पे कर सकते हैं, बल्कि खाना ऑर्डर कर सकते हैं, प्लंबर को फोन कर सकते हैं, घर पर ब्यूटिशियन बुला कर फेशियल करवा सकते हैं और इसी तरह की तमाम सर्विसेस ले सकते हैं।

फिलहाल यह एप मुंबई के कुछ पार्ट्स और बेंगलूरु के कुछ पार्ट्स में ही सर्विसेस दे रहा है, लेकिन जल्दी ही यह बाकी जगहों पर भी एक्टिवेट हो जाएगा।


ऐसे करें गूगल एरियो एप का इस्तेमाल

इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर से अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप की पहली स्क्रीन आपको गूगल मैप दिखाती है, जिसमें आपको अपनी लोकेशन कनफर्म करनी होती है।

लोकेशन सेव होने के बाद यह आपको अगली स्क्रीन पर लेकर जाता है जिसमें अवेलेबल सर्विसेस नजर आती हैं।

यहां अलग अलग कैटेगिरीज दे रखी हैं जैसे – फूड डिलिवरी, ब्यूटी, होम मेंटेनेंस आदि। उदाहरण के लिए अगर आप फूड ऑप्शन को चुनते हैं तो इसमें यह आपको डिलिवरी के ऑप्शंस और फूड आइटम्स दिखाएगा। इसके साथ ही आपके ऑर्डर की कीमत और इसके पेमेंट के ऑप्शंस भी नजर आएंगे। इस ऐप को इस्तेमाल करना काफी आसान है।