News in Hindi

पीएम आवास के लिए ईपीएफ से सब्सिडी पाने के लिए करना होगा यह काम

अगर आपने अभी तक अपना घर खरीदने का सपना पूरा नहीं किया है और आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। नौकरी पेशा लोगों को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी कि ईपीएफओ पीएम आवास योजना के तहत घर खरीदने के लिए लोन देगा। ईपीएफओ के जिन सदस्यों की आय पीएम आवास योजना की शर्त के तहत है उन्हें यह लोन दिया जाएगा।

ईपीएफओ जमशेदपुर के क्षेत्रीय आयुक्त ए कुमार ने कहा कि जो अंशदाता आवास लोन लेने के इच्छुक हैं उन्हें किसी निबंधित सोसायटी या समिति से जुड़ना अनिवार्य है। बिना सोसायटी व समिति से जुड़े अंशदाता को लोन नहीं मिलेगा। समिति से जुड़े अंशदाता व बि​ल्डर से आवास के लिए किसी प्रकार का एग्रीमेंट होने पर उन दस्तावेजों की पड़ताल के बाद संगठन की ओर से समिति, बिल्डर और बैंक के बीच समझौता होगा। इसके बाद सब्सिडी पर लोन मिलेगा।

लोन पाने के लिए कुछ शर्तें पूरी करनी होंगी। इसके लिए समिति में कम से कम 10 सदस्य होने चाहिए। इससे ज्यादा सदस्य होने पर नई समिति गठि​त कर लाभ उठा सकते हैं। अंशदाताओं को शपथ पत्र देना होगा कि उनके परिवार के किसी भी सदस्य का देश के किसी भी कोने में भूखंड, मकान व पक्का आवास नहीं है।

अंशदाता के खाते में कम से कम 20 हजार रुपए जमा होने चाहिए और उनका खाता करीब तीन साल पुराना होना अनिवार्य है। इस स्कीम के तहत अंशदाताओं को उनके खाते में जमा राशि का 90 फीसदी लोन आवास के लिए दिया जाएगा।