News in Hindi

हर क्षेत्र में पाना चाहते हैं सफलता तो आज से ही करें ये काम

हमारा हर काम ईश्वर ही संवारते हैं तो उनकी आराधना हमें अच्छे फल देती है। कहा जाता है कि कोई भी नया काम शुरू करने से पहले ईश्वर की पूजा अर्चना की जाए तो उस काम में लाभ ही लाभ होता है। क्या आपको पता है कि ज्यादा लाभ पाने के लिए ईश्वर की पूजा किस तरीके से की जानी चाहिए या फिर पूजा करते समय किन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। वैसे तो सच्चे मन से ईश्वर को याद ही कर लिया जाए तो उससे बड़ी कोई पूजा नहीं, फिर भी यहां हम आपको बता रहें हैं ईश्वर की पूजा करने का सही तरीका।

सुबह उठते ही बिस्तर छोडऩे से भी पहले आपको अपने दोनों हाथों की हथेलियों को देखना चाहिए। ऐसा करना शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इंसान की हथेलियों में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी का वास होता है। उसके बाद हाथों को मल कर अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। ऐसा करने से सौभाग्य में वृद्धि होती है। इसके बाद बिस्तर से उतरते ही सीधा पैर पहले जमीन पर रखना चाहिए। घर से निकलने से पहले कुछ मीठा खाना चाहिए और बुुजुर्गों का आशीर्वाद लेना चाहिए।

 

पूजा करते समय न करें ये गलती

पूजा में अक्षत मतलब चावल का विशेष स्थान है। पूजा करते समय भगवान को चावल जरूर अर्पित करें, लेकिन ध्यान रखें कि चावल टूटे न हों। इसके अलावा पूजा में पान का पत्ता रखना भी लाभकारी होता है। पूजा से पहले इसे पानी से साफ कर इसके अंदर इलायची, लौंग आदि रखकर भगवान को अर्पित करें।

भगवान को फूल चढ़ाने से पहले उन्हें साफ पानी से धो। पूजा का कमरा हमेशा साफ रखें और भगवान की मूर्ति या तस्वीरों को साफ पानी से धोएं। मूर्ति के कपड़े रोज बदलें। साथ ही पूजा का आसन भी साफ रखें।