News in Hindi

इन 7 स्कीम्स में करेंगे निवेश तो हो जाएंगे मालामाल

अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो बचत नहीं निवेश करना शुरू करें। निवेश करने का सबसे अहम नियम होता है कि अच्छे रिटर्न्स पाने के लिए आप लंबी अवधि के लिए निवेश करें। हालांकि बाजार में कई तरह के निवेश के विकल्प मौजूद हैं, लेकिन कुछ लोग पैसा डूबने के डर से शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में निवेश करने से डरते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं निवेश के कुछ ऐसे सुरक्षित विकल्प जहां आपका पैसा सुरक्षित तो रहता ही है, साथ ही आपको यहां अच्छा रिटर्न भी मिलता है।

1. बजाज फिनसर्व फिक्स्ड डिपॉजिट

इस साल के सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक है बजाज फिनसर्व का फिक्स्ड डिपॉजिट। कई रेटिंग संस्थान इसे एएए रेटिंग दे चुके हैं, जिसका अर्थ होता है बहुत सुरक्षित निवेश। यहां आपकेा 8.25 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। अन्य बैंकों की तुलना में यह अच्छा है। अन्य बैंक सामान अवधि के लिए 7.25 प्रतिशत ब्याज दे रहे हैं। कंपनी अपने एफडी की मासिक आय पर आपको 7.77 ब्याज दर देती है।

2. केटीडीएफसी फिक्स्ड डिपॉजिट

जहां एक तरफ ब्याज की दरें घर रही हैं, वहीं इस दौर में यह फिक्स्ड डिपॉजिट आपको ज्यादा लाभ दिला सकता है। यह केरल सरकार की एक संस्था है जहां 8.50 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। इन डिपॉजिट पर राज्य सरकार गारंटी देती है, हालांकि यहां किए सभी डिपॉजिट पर टीडीएस लागू होता है और इस पर मिलने वाले ब्याज पर भी कर चुकाना पड़ता है।


3. पीपीएफ

पब्लिक प्रोविडेंट फंड भी पिछले कुछ समय से निवेशकों की पहली पसंद बना हुआ है। यह सुरक्षित है क्योंकि भारत सरकार इसकी गारंटी देती है। इसमें ब्याज की दर 8.1 प्रतिशत है और इसके अलावा ब्याज से होने वाली आय पूरी तरह से कर मुक्त है। आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत आपको रिबेट मिलती है।

4. लिक्विड फंड

म्यूचुअल फंड्स के लिक्विड फंड्स आपके पैसे को सरकार के हाथों में रखते हैं, यानी कि यहां आपका पैसा सुरक्षित रहता है। सरकार इस पैसे का निवेश अन्य सुरक्षित निवेशों में करती है। हाल ही इन लिक्विड रिफंड्स में कमी आई है फिर भी आपको 7 से 8 प्रतिशत तक ब्याज मिलता है।

5. रिकरिंग डिपॉजिट

यह भी निवेश के एक आसान और सुरक्षित उपाय है। रिकरिंड डिपॉजिट पर वहीं ब्याज दर मिलती है जो बैंक डिपॉजिट पर मिलती है। यह विकल्प तब अच्छा है जब आप हर महीने थोड़ा थोड़ा निवेश करना चाहते हैं। इसमें आप कम अवधि के लिए भी पैसा जमा कर सकते हैं। जैसे अगर आपको ट्रिप पर जाना है या बच्चों के एडमिशन के लिए एक मुश्त पैसा चाहिए तो आप 6 महीने, 9 महीने या 12 महीने के लिए आरडी ले सकते हैं और हर महीने कुछ पैसा जमा कर अपना लक्ष्य पा सकते हैं। इस पैसे पर मिलने वाला ब्याज आपके उस लक्ष्य पर आपका बोनस होगा।