संतरे के छिलके के फायदे जानकर रह जाएंगे दंग, आज से ही करें इसे फेंकना बंद

नई दिल्ली: हमारे देश में संतरा को महत्वपूर्ण फलों में गिना जाता है। भारत में संतरे की पैदावार भी सबसे ज्यादा होती है। यहां के लोगों को इस फल का खट्टा मीठा स्वाद काफी बेहतरीन लगता है। इस फल के अंदर विटामिन सी, कैल्शियम और फोलेट भरपूर मात्रा में मौजूद होती है जो कि हमारी सेहत के लिए बेहद ही लाभदायक है। जैसा कि हम सभी ने देखा है और करते भी हैं, इसके अंदरूनी फल को तो खा लेते हैं लेकिन इसके ऊपर लगे छिलके को हम अपने कूड़ेदान में फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं संतरे का छिलका भी हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। जी हां इस छिलके को आप फेक दिया करते हैं आज उसके लाभ के बारे में हम आपको बताएंगे। इस लेख के जरिए आज आपको बताने जा रहे हैं कि संतरे के छिलके से हमें क्या-क्या फायदे पहुंचते हैं।

संतरे के छिलके के पांच महत्वपूर्ण फायदे

1. त्वचा के लिए है फायदेमंद

संतरे का छिलका हमारी त्वचा और स्किन के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। खासकर अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपके लिए यह रामबाण का इलाज जैसा काम करता है। संतरे के छिलके का पाउडर को शहद में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और फिर अपने चेहरे पर लगाएं। इसका निरंतर उपयोग करने से आपके चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे के निशान कम होंगे साथी आपकी त्वचा में काफी ग्लो आएगा।

2. नींद के लिए है असरदार

अगर आपको भी नींद नहीं आने की समस्याएं हैं और आप इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो आप संतरे के छिलके को गर्म पानी में उबालकर इसका निरंतर रूप से सेवन कर सकते हैं। इस पानी को पीने से आपकी रातों की गायब हुई नींद वापस से आ जाएगी।

3. इम्यूनिटी को करता है बूस्ट

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण संतरे के छिलके में भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह हमारे शरीर के यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। बीते सालों में हमने कोरोना जैसे महामारी का सामना किया है जहां हमारे शरीर का इम्यूनिटी पावर ने हमें बचाए रखा है। अगर भविष्य में आने वाली बीमारियों से आप बचना चाहते हैं तो अपने इम्यूनिटी पावर को संतरे के छिलके के द्वारा बढ़ा सकते हैं। संतरे के छिलके को सबसे पहले गर्म पानी से धोकर साफ कर ले फिर इसको चीनी या नींबू के साथ खा सकते हैं।

4. बालों के लिए है अमृत

अक्सर हम अपने बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए मार्केट में मौजूद कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया करते हैं। जिससे हमारे बाल तो अच्छे लगने लगते हैं लेकिन उसके साथ ही हमें कई सारे साइड इफेक्ट्स को भी झेलना पड़ता है। संतरे के छिलके में क्लोजिंग गुण पाया जाता है जो कि हमारे बालों के लिए फायदेमंद होता है। संतरे के छिलके को धूप में सुखा ले उसके बाद इसका पाउडर बनाकर उसमें शहद मिलाकर अपने बालों में लगा सकते हैं। कुछ समय बाद अपने बालों को धो लें। इसके निरंतर उपयोग से आप पाएंगे कि आपके बाल काफी मुलायम और चमकदार हो गए हैं।

5. डैंड्रफ से मिलेगा निजात

बालों में डैंड्रफ की मौजूदगी की वजह से आपको कई जगहों पर शर्मिंदगी महसूस होता है। अगर आप भी नेचुरल तरीके से अपने बालों से डैंड्रफ को हटाना चाहते हैं तो संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर उसका पाउडर बना लें। इसके बाद उस में नारियल का तेल मिलाकर अपने बालों के अच्छे से मालिश करें। इस मिक्सचर को अपने बालों में लगाने से आप पाएंगे कि डैंड्रफ जैसी समस्याओं से आपको छुटकारा मिल गया है।