News in Hindi

#yogaday : विश्वभर में आज मनाया जा रहा है International Yoga Day, पीएम मोदी ने भी किया योगा

#yogaday : World celebrates International Yoga Day, PM Modi performs yoga

योग और तंदुरुस्त काया को बढ़ावा देने के लिए आ​ज विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इसके तहत कई जगहों पर योग कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। आपको बता दें कि देशों विदेशों में योग का प्रचार करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ Lucknow में योगा किया। इस कार्यक्रम में 51000 लोगों ने हिस्सा लिया।

Lucknow के रामाभाई अम्बेडकर सभा स्थल पर इस योगा दिवस सेलिब्रेशन के तहत कई नेता और ब्यूरोक्रैट्स शामिल हुए। इस कार्यक्रम के लिए पिछले एक माह से तैयारी चल रही थी। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ और राज्य के गवर्नर राम नायक ने खुद सोमवार को सारी तैयारियों और सभा स्थल का जायजा लिया था। आपको बता दें कि पीएम मोदी की ही पहल पर यूनाइटेड नेशंस ने 11 दिसंबर 2014 को हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था।

इसके बाद पहला अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस 21 जून 2015 को दिल्ली के राजपथ पर आयोजित हुआ था। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के करीब 20 लाख लोगा और दिल्ली के करीब 37000 लोगों के साथ योग किया था। इसके बाद दूसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस चंडीगढ़ में आयोजित किया गया। यहां भी करीब 30000 लोगों की उपस्थिति में पीएम ने योगा किया था। आपको बता दें कि योगा पीएम मोदी की दिनचर्या में कई सालों से शामिल है।