Weather Forecast: आसमान में डेरा डालेंगे काले बादल, अगले 2 दिनों के दौरान इन राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी!

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर (Today Weather Updates) सहित उत्तर भारत में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलता हुआ दिख रहा है। तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार आज यानी 6 मार्च को दिल्ली (Delhi Weather Update) में बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है।

इसके साथ ही मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में बारिश और बर्फबारी (Weather Forecast Today) को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी, बिहार और उत्तराखंड में अगले दो दिनों तक बारिश को लेकर चेतवानी जारी कर दी गई है। वहीं, अधिकतर राज्यों में गुलाबी ठंड का दौर जारी है।

एक बार फिर से  देश के लगभग सभी राज्यों से ठंड की वापसी देखने को मिल रही है। मौसम में हो रहे लगातार बदलाव की वजह से लोग बीमार भी पड़ रहे हैं।  हालांकि, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में सुबह और शाम के वक्त लोगों को हल्की ठंड भी महसूस हो रही है। वहीं, पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी है।

मौसम विभाग की मानें तो एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पहाड़ी इलाकों में 07 मार्च तक बारिश और बर्फबारी की गतिविधियां देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग की मानें तो 5 मार्च को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो गया है, जिसके बाद एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलता हुआ नजर आएगा। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने की वजह से पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने के आसार हैं।

इन इलाकों में बर्फबारी की चेतवानी

मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। पूर्वोत्तर भारत के कई इलाकों में आज बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में आज हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। आईएमडी ने आज यानी मंगलवार को आने वाले दिनों में पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की।

इन राज्यों में बारिश की चेतवानी

आईएमडी ने अपने दैनिक ब्रीफिंग में बताया है कि “आज पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ बारिश होने की आशंका जताई गई है। इसके अलावा 5 मार्च से 7 मार्च की रात को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग की मानें तो ‘अरुणाचल प्रदेश में दो दिनों तक भारी बारिश के साथ ही बर्फबारी की आशंका जताई गई है। पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में भी गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में मौसम का हाल

राजधानी दिल्ली के पहाड़ी क्षेत्रों से आ रही ठंडी हवाओं की वजह से तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिल सकती है। हालांकि, दिल्ली में इस हफ्ते बारिश की कोई संभावना नहीं जताई गई है। IMD के अनुसार, दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9 से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 25 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।