Weather Forecast: 29 जुलाई तक जमकर होगी मॉनसून वाली बारिश, अगस्त में भी सताएगा मौसम! 20 राज्यों के लिए अलर्ट जारी

Weather Update: देशभर में भारी बारिश की वजह से लोगों की तकलीफें बढ़ गई हैं। आईएमडी ने पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान हरियाणा और उत्तर प्रदेश में बहुत भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है। अगले 3-4 दिनों के दौरान कई राज्यों में मानसून सक्रिय रहेगा। यानी यदि आप कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो मत कीजिये। क्योंकि, अभी आने वाले दिनों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है।  पिछले दिनों राजधानी दिल्ली में बुधवार की सुबह भारी वर्षा देखने को मिली थी।

बारिश होने से तापमान में काफी गिरावट आ गया है, मगर लोगों को उमस महसूस हो रही है। नोएडा में आज यानि 26 जुलाई को तेज बारिश के बाद सड़कों पर जलभराव देखा गया। लोगों को ऑफिस जाने में भी काफी तकलीफों का सामना करना पड़ा है। इसी बीच आईएमडी ने 29 जुलाई तक उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की/मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है।

कोंकण, गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिल सकती है। आईएमडी ने पूर्वी मध्य भारत में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। बिहार में 28 जुलाई से हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। ओडिशा में 28 जुलाई तक और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम 27 और 28 जुलाई को बारिश होने की बात कही गई है।

छत्तीसगढ़ में 28 जुलाई तक अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि 26 जुलाई को पश्चिम मध्य प्रदेश और 26-28 जुलाई के दौरान इसी तरह की मौसम की स्थिति बनी रहने की संभावना है। 29 जुलाई तक अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भी इसी तरह मौसम रहने की बात कहीं जा रही है। 27 और 28 जुलाई को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

पिछले दिनों दिल्ली में हुई जमकर बारिश

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार सुबह खूब बारिश देखने को मिली है, जिसकी वजह से लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। नोएडा और गाजियाबाद में भारी बारिश के बाद जलभराव हो गया है। दिल्ली में यमुना नदी अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। मौसम विभाग के अनुसार नोएडा में आज बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

महाराष्ट्र में भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 26 जुलाई के लिए रायगढ़, पुणे, सतारा और रत्नागिरी जिलों में ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है। मुंबई, पालघर और ठाणे में ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है।