News in Hindi

अब योगी आदित्यनाथ ने लिया आरक्षण को लेकर बड़ा फैसला

पिछले दिनों उत्तप्रदेश के किसानों का कर्ज माफ करने के बाद अब राज्य की योगी सरकार ने आरक्षण को लेकर बड़ा फैसला किया है। यूपी सरकार के इस फैसले के अनुसार राज्य के निजी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में पीजी कोर्स में अब आरक्षण नहीं दिया जाएगा।

आपको बता दें कि देशभर में तमाम सरकारी शिक्षण संस्थानों में ओबीसी, एससी और एसटी छात्रों को आरक्षण देने का प्रावधान है, लेकिन यह नियम निजी संस्थानों और माइनॉरिटी स्टेटस वालें संस्थानों के लिए बाध्यकारी नहीं है। इस नियम को वर्ष 2006 में मुलायम सरकार ने यूपी के निजी मे​डिकल और डेंटल कॉलेजों में भी लागू कर दिया था।

इस साल उत्तरप्रदेश में चुनाव से पहले ही 10 मार्च को अखिलेश सरकार ने इस​ नियम को वापस ले लिया था। योगी सरकार ने अखिलेश सरकार के इस फैसले पर मुहर लगाकर इसे और पक्का कर दिया है।

10 अप्रेल को अपर मुख्य सचिव अनीता भटनागर जैन की ओर से जारी आदेशों के अनुसार ही प्रदेश के निजी क्षेत्र के मेडिकल और डेंटल कॉलेज में नीट पीजी 2017 की मेरिट सूची के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। योगी सरकार के इस नियम को हरी ​झंडी दिखाने के बाद अब निजी कॉलेजों में पीजी कोर्स में नामांकन के लिए आरक्षण का नियम लागू नहीं होगा।