ब्राजील बांध हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 142

ब्राजील के ब्रूमादिन्हो में 25 जनवरी को एक लौह-अयस्क खदान पर बने बांध के ढहने की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 142 हो गई है। नागरिक सुरक्षा की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, मृतकों की संख्या की पुष्टि होने के बाद हादसे में लापता 192 लोगों की संख्या कम हो गई है।

‘एफे’ की रिपोर्ट के अनुसार, करीब 400 लोगों की भागीदारी के साथ यहां मंगलवार तड़के खोज अभियान फिर से शुरू हुआ है जिसमें दमकल विभाग के कर्मचारी, सेना के जवान और स्वयंसेवक शामिल हैं। 

नागरिक सुरक्षा की रिपोर्ट के अनुसार, दिन में 10 हेलीकाप्टरों, नावों और उत्खनन की मशीनों की मदद से त्रासदी प्रभावित क्षेत्र के 22 स्थानों पर खोजबीन की गई थी। 

बता दें कि यह घटना तब हुई जब मिनास जेराइस प्रांत के ब्रूमादिन्हो में खनन कंपनी वेल की खदान पर बना बांध टूटकर ढह गया और इसके बाद आसपास के इलाके कीचड़, गाद की चपेट में आ गए और ग्रामीण इलाकों के कई घरों जमींदोज हो गए। 

पीड़ितों को निकालने का काम काफी जटिल है और यह इलाके की जटिलता व कचरे के बड़े-बड़े पहाड़ों के कारण धीमी गति से हो रहा है क्योंकि कुछ क्षेत्रों में कचरा 20 मीटर तक की ऊंचाई पर पहुंच गया है। 

वहीं, ब्राजील के एक न्यायाधीश ने मंगलवार को उन पांच लोगों को रिहा करने का आदेश दिया है जिन्हें बांध की सुरक्षा के दस्तावेजों में हेरफेर करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। 

इस फैसले में मजिस्ट्रेट नेफी कॉरडिएरो ने पाया कि जर्मनी की कंपनी त्यूव स्यूड के दो इंजीनियर और वेल खनन कंपनी के तीन कर्मचारियों की अदालत में पहले ही पेशी हो चुकी है और वे समाज के लिए खतरा नहीं हैं इसलिए उन्हें जेल में रखने का कोई कारण नहीं है।

Hindi News अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Latest Hindi News App

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.