News in Hindi

वजन घटाने के साथ साथ पाचन बढ़ाता है टकीला शॉट, यहां जानें 7 फायदे

आज तक बड़े बुजुर्गों से लेकर डॉक्टर्स तक ड्रिंक करना सेहत के लिए हानिकारक मानते आए हैं। यह सही भी है। हद से ज्यादा ड्रिंक करने से लीवर खराब हो जाता है, इसके साथ ही कई तरह की बीमारियां भी हो जाती हैं। ड्रिंक करने से आपका मोटापा, उच्च कॉलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप, पाचन क्रियाएं, लीवर की बीमारियां हो सकती हैं, हालांकि सीमित मात्रा में लेने से इसके कुछ फायदे भी हैं।

बेशक, ड्रिंक को सही मात्रा में लिया जाए तो यह कई तरह के रोग दूर कर सकती है। कई शोध में यह साबित हो चुका है कि रेड वाइन से उम्र बढऩे के साथ साथ, दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है। वहीं ब्रांडी को सर्दी खांसी ठीक करने के लिए बच्चों को भी पिलाया जाता है।

आप सुन कर हैरान होंगे कि रोजाना टकीला के दो शॉट पीने से ब्लड प्रेशर और शुगर दोनों कंट्रोल हो सकते हैं। हो सकता है आपको इस बात पर यकीन न हो, लेकिन यह भी एक शोध में साबित हो चुका है कि टकीला शॉट कई बीमारियों से बचा सकते हैं।

वजन घटाना
टकीला शॉट आपके चयापचय दर को बढ़ा सकता है जिससे फैट तेजी से बर्न होता है। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी।

पाचन

बहुत हैवी भोजन के बाद टकीला का एक शॉट लेने से पाचन रस बढ़ता है और पाचन को बेहतर करने में मदद मिलती है।

 

नैचुरल प्रोबायोटिक

टकीला, दही की तरह स्वस्थ बैक्टीरिया के उत्पादन और विकास में मदद करता है। यह नैचुरल प्रोबायोटिक के रूप में काम करता है।

ऑस्टियोपोरोसिस का इलाज

टकीला शॉट आपके शरीर को बेहतर तरीके ये खाद्य पदार्थों में से कैल्शियम को अवशोषित करने की अनुमति देता है। यह हड्डियां मजबूत करता है।

टाइप 2 डायबिटीज

टकीला टाइप 2 डायबिटीज को भी रोकता है, क्योंकि यह इंसुलिन के उत्पादन को उत्तेजित करने के साथ शरीर में शुगर को बढऩे से रोकता है।

डिप्रेशन

कुछ अध्ययनों में सुझाव दिया गया है कि टकीला ब्रेन में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ा कर अवसाद को कम करने में मदद करता है। हालांकि अवसाद से पीडि़त लोगों को इसके सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।