PM-Kisan के लाभार्थियों को केसीसी लेना हुआ आसान, केन्द्र सरकार ने उठाया ये कदम

Taking KCC to PM-Kisan beneficiaries made it easy, central government took these steps

केन्द्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने की योजना के तहत एक और सुविधा मिलने जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के सभी लाभार्थियों को केसीसी मुहैया करवाने के लिए अभियान चलाया है। इसके तहत बैंकों को कहा गया है कि किसानों से आवेदन मिलने के 14 दिनों के भीतर उन्हें केसीसी जारी किया जाए। इसके पीछे सरकार का मकसद खेती के लिए किसानों को कर्ज लेना आसान बनाना है।

Google Doodle: Sir John Tenniel की याद में बनाया Doodle, जानिए कौन थे?

दरअसल आप को बता दें कि पीएम किसान योजना से जुड़े किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड देने की योजना पर 29 फरवरी से विशेष अभियान चलाया जाएगा। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पीएम किसान योजना की पहली वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान जानकारी दी। वही उन्होंने कहा कि स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह घोषणा की है कि सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किए जाएंगे। इसकी शुरुआत यूपी के चित्रकूट से 29 फरवरी 2020 की जाएगी।

Samsung दे रहा Galaxy S20 series पर 5000 रुपए एक्सचेंज ऑफर, जानें डीटेल

 

इस कार्यक्रम के तहत सरकार मछलीपालन और पशुपालन के तहत भी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरित करेगी। इस प्रकार किसान आसानी से कृषि ऋण ले सकेंगे। रिपोर्ट के अनुसार इस योजना के तहत लाभार्थी किसान को सालाना 6,000 रुपये की रकम तीन समान किश्तों में सीधे उनके बैंक खातों में हस्तांतरित की जाती है। खेती करने के लिए अक्सर किसानों को साहूकारों व आढ़तियों से कर्ज लेना पड़ता है, लेकिन अब किसानों को समय पर सस्ता कर्ज बैंकों से उपलब्ध होने लगा है। इसलिए सरकार ज्यादा से ज्यादा किसानों को केसीसी की सुविधा से लैस करना चाहती है।