News in Hindi

बड़ी खबर : ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने पर सितंबर तक सर्विस चार्ज में छूट

अगर आप ट्रेन से कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो सितंबर से पहले पहले टिकट बुक कर लें। ताजा खबर यह है कि सरकार ने ट्रेन टिकट की ऑनलाइन बुकिंग पर सितंबर तक सर्विस चार्ज से छूट दे दी है। यानी कि सितंबर तक ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने पर सेवा शुल्स से छूट मिलती रहेगी। सरकार ने यह फैसला ऑनलाइ बुकिंग को बढ़ावा देने के लिए किया है। आपको बता दें कि पिछले साल नवंबर में नोट बंदी के बाद ही सरकार ने सेवा शुल्क हटा दिया था।

आईआरसीटीसी के जरिए रेल टिकट बुक करने पर 20 से 40 रुपए प्रति टिकट का सेवा शुल्क बच जाएगा। सरकार ने नोटबंदी के बाद 23 नवंबर 2016 से 31 मार्च 2017 के बीच टिकट बुक करने पर सेवा शुल्क से छूट दी थी। इसे बाद में बढ़ाकर 30 जून 2017 तक कर दिया गया था। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब सरकार ने यह समयसीमा बढ़ाकर सितंबर के आखिर तक कर दी है।

एलपीजी की तरह रेल टिकट पर भी गिव अप योजना

वर्तमान में स्थित यह है कि रेलवे का यात्री किराया में जितना खर्च होता है, उसके मुकाबले वह यात्री से सिर्फ 57 फीसदी ही वसूलता है। 43 फीसदी की सब्सिडी होती है। ऐसी स्थिति में रेल अधिकारियों का दावा है कि किराए में बढ़ोतरी न होने के कारण रेलवे को लगातार घाटा हो रहा है। इसके चलते अब भारतीय रेलवे एपलीजी की तर्ज पर यात्रियों को सब्सिडी छोडऩे का विकल्प देने जा रही है। रेल मंत्रायल ने इसके लिए टिकट बुकिंग फॉर्म में अलग से कॉलम बनाए जाने को मंजूरी दे दी है। इस कॉलम में पूछा जाएगा कि आप रेल टिकट पर सब्सिडी लेना चाहते हैं या नहीं।

जो लोग इस पर सब्सिडी लेने पर टिक करेंगे, उन्हें सब्सिडी वाली टिकट, जबकि जो लोग नहीं लेने पर टिक करेंगे उन्हें फुल रेट पर टिकट दिया जाएगा। यह व्यवस्थान आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी दी जाएगी। यह व्यवस्था अगले महीने से शुरू हो सकती है।